ऑनलाइन कक्षाए प्रारंभ...लोकल टीवी चैनल से भी छात्र अध्ययन कर सकंेगे

कलेक्टर ने जारी किया पत्र

By: Manoj Pandey

Published: 18 Apr 2020, 10:27 PM IST

सीधी। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जिले में टोटल लॉक डाउन किया गया है। संकट की इस घड़ी में शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों की पढ़ाई घर में ही रहकर करने की अनूठी पहल किया जा रहा है। इस हेतु 12वीं तक के विद्यार्थियों के पठन-पाठन का प्रसारण लोकल केबल नेटवर्क पर भी प्रसारित किया जाना है। इसका मुख्य उद्देश्य टीवी चैनलों के माध्यम से प्रसारण किया जा कर छात्रों को घर बैठे अध्ययन कार्य के लिए प्रेरित किया जाए। प्रसारण हेतु पाठ्य सामग्री सुविधा अनुसार निर्धारित समय सारणी के अनुरूप जिला शिक्षा अधिकारी सीधी द्वारा समय-समय पर पेन ड्राइव, सीडी, व्हाट्सएप में, ईमेल के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र हित में उक्तानुसार प्रसारण नि:शुल्क करने हेतु नवीन नेटवर्क सीधी और श्री गंगा केवल सीधी को कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने पत्र लिखा है। कलेक्टर चौधरी ने प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीधी को स्थानीय केबल नेटवर्क को विमर्श पोर्टल से पाठ्य सामग्री डाउनलोड कर प्रतिदिन केबल आपरेटर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हंै।
सहायक परियोजना समन्वयक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान जिला सीधी डॉ.सुजीत कुमार मिश्रा ने बताया कि व्हाट्सप्प के कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए कुल 615 गु्रप जिले मे बने हंै जिसमे छात्रों अथवा पालको को जोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही 13 विषय शिक्षको के व्हाट्सएप गु्रप बनाए गए हैं, जिसमे लगभग 800 विषय शिक्षक जुड़े है। छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई जूम एप से विडियो काफ्रें स माध्यम से भी करने का प्रयास जारी है। कक्षा 12 में जिन मुख्य विषयों की परीक्षाएं अभी नहीं हुई है उनका भी रिवीजन छात्रों को कराया जा सकेगा।
उमंग हेल्प लाइन 14425 से होगा समस्याओं का समाधान-
उमंग हेल्प लाइन 14425 पर विद्यार्थी किशोर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं जैसे परीक्षा से घबराहट, पढ़ाई से संबंधित किसी कार्य में मन न लगना, असमंजस की स्थिति, व्यक्तिगत समस्याएं, दूसरे से कम महसूस करना, नशे की लत से परेशान, स्वयं को नुकसान पहुंचाने का विचार आना, विषय चयन में कठिनाई। हेल्पलाइन की विशेषता प्रशिक्षित परामर्शदाताओं द्वारा सेवाएं, परामर्शदाताओं का मित्रवत व्यवहार, पूर्वाग्रह रहित व्यवहार, गोपनीयता एवं निजता का विश्वास, सेवार्थियों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार, नाम तथा व्यक्तिगत विवरण के बिना भी सेवा का लाभ ले सकते हैं। आवश्यकता होने पर फ ालोंअप कॉल, आदि हैं।

Manoj Pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned