MBA-MCA में दाखिले को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

- MBA-MCA को 28 अक्टूबर तक जारी रहेगी च्वायस फिलिंग प्रक्रिया

By: Ajay Chaturvedi

Published: 16 Oct 2020, 05:32 PM IST

सीधी. सूबे के सभी शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में MBA-MCA में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। यह प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इस दौरान इच्छुक अभ्यर्थी इच्छित संस्थाओं का प्राथमिकता के आधार पर ऑनलाइन चयन कर सकेंगे।

दोनों पाठ्यक्रमों में पहले राउंड के तहत रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 24 अक्टूबर निर्धारित की गई है। एमबीए के छात्रों को पहले चरण में सीमेट 2020 की मेरिट के आधार पर अलॉटमेंट दिया जाएगा। रिक्त सीटों पर स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के स्नातक परीक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा। इसके बाद रिक्त सिटों पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के स्नातक अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित न होने के कारण पिछले दो वर्षो के अंकों की मेरिट के आधार पर प्रावधिक प्रवेश दिया जाएगा।

एमसीए में पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के परीक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर तथा रिक्त सीटों पर दो वर्षो के अंकों की मेरिट के आधार पर प्रावधिक प्रवेश दिया जाएगा।

सीएलसी एमबीए तथा एमसीएपाठ्यक्रम के लिए 24 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी। च्वायस फिलिंग 15 से 28 अक्टूबर तक, त्रुटि सुधार 25 एवं 26 अक्टूबर किया जा सकेगा। फिर 29 अक्टूबर को कॉमन मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसी क्रम में 9 नवंबर तक आवंटन-पत्रों की ऑनलाइन उपलब्धता, संस्था में उपस्थिति, मूल दस्तावेजों का सत्यापन एवं प्रवेश प्रक्रिया होगी। कॉलेज लेवल काउंसलिंग 10 से 13 नवंबर तक होगी तथा 11 से 13 नवंबर तक इच्छुक संस्था में प्रवेश के लिए उपस्थित होना होगा।

प्रावधिक रूप से प्रवेशिक अभ्यार्थियों को संबंधित विश्वविद्यालय में पंजीयन से पूर्व अर्हताकारी परीक्षा के उत्तीर्ण परिणाम की अंक सूची प्रस्तुत कर एआईसीटीई द्वारा एमबीए पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित पात्रता सुनिश्चित करवाना अनिवार्य होगा, अन्यथा उनका प्रवेश स्वतः ही निरस्त माना जायेगा।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned