scriptसीधी जिले के सबसे बड़े अस्पताल में 6 माह से नहीं हुए ऑपरेशन, वजह हैरान करने वाली… | Operation not conducted for six months in the largest hospital in Sidh | Patrika News

सीधी जिले के सबसे बड़े अस्पताल में 6 माह से नहीं हुए ऑपरेशन, वजह हैरान करने वाली…

locationसीधीPublished: Dec 23, 2017 12:22:45 pm

Submitted by:

Sonelal kushwaha

मप्र के सीधी जिला अस्पताल में बीते छह महीने से एनीस्थीसिया विशेषज्ञ नहीं हैं। लिहाजा, यहां के मरीजों को सर्जरी के लिए रीवा जाना पड़ रहा है।

Operation not conducted for six months in the largest hospital in Sidhi

Operation not conducted for six months in the largest hospital in Sidhi

सीधी। जिला अस्पताल में छह माह से एनीस्थेसिया विशेषज्ञ की कमी बनी हुई है। इसके अभाव में ऑपरेशन नहीं हो पा रहे और सर्जरी के लिए मरीजों को ८० किमी दूर रीवा जाना पड़ रहा है। कई बार उनकी जान पर बन आती है। स्थानीय अफसरों के प्रयास पर शासन ने गत माह एनेस्थीसिया विशेषज्ञ सहित चार चिकित्सकों की यहां पदस्थापना भी की, लेकिन दो माह बाद भी ज्वाइङ्क्षनग नहीं दी। लिहाजा, समस्या जस की तस बनी हुई है। इधर, इस मामले जिले के जनप्रतिनिधि पूरी तरह से चुप्पी साधे हुए हैं, ऐसी स्थिति में मरीज परेशान हो रहे हैं, खासकर गरीब वर्ग के मरीजों को खासी परेशानी हो रही है।
जटिल प्रसूता पर ज्यादा समस्या
जिला अस्पताल में ऑपरेशन सुविधा बंद होने से सर्वाधिक परेशानी जटिल प्रसव के प्रकरणों में हो रही है। क्योंकि साधारण प्रसव के प्रकरण कब जटिल प्रसव में तब्दील हो जाएंगे, ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ जाएगी इसकी कोई गारंटी नहीं रहती है। ऐसी स्थिति में अंतिम समय में प्रसव के लिए प्रसूता को रीवा अस्पताल के लिए रेफर करना चिकित्सकों के लिए मजबूरी बन जाती है। रेफर करने के बाद मरीजों व उनके परिजनों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो प्रसूताओं के जान पर भी बन आती है।
प्रतिमाह आधा सैकड़ा मरीज रेफर
जिला अस्पताल में पिछले छह माह से आपरेशन सुविधा बंद है, तब से लेकर अब तक जटिल प्रसव के प्रति माह आधा सैकड़ा प्रसूताओं को रीवा के लिए रेफर किया जा रहा है। इसके साथ ही, दुर्घटना में गंभीर ऐसे घायलों जिन्हें ऑपरेशन की आवश्यकता होती है उन्हें भी रेफर करना पड़ता है।
दो महीने बाद भी नहीं पहुंचे चिकित्सक
अक्टूबर के आखिरी सप्ताह शासन ने जिला अस्पताल में चार चिकित्सकों की पोस्टिंग की थी, जिसमें से सर्जरी स्पेस्लिस्ट डॉ. वर्षा शुक्ला को रीवा से सीधी, मेडिसिन स्पेस्लिस्ट डॉ. अविनाश जान धार्वे पहले भी जिला अस्पताल में पोस्टेड थे, पीजी कंपलीट होने के बाद इनकी शासन स्तर से नए सिरे से पोस्टिंग की गई। वहीं एनेस्थेसिया विशेषज्ञ डॉ.मोह.इलयास अनूपपुर से जिला अस्पताल सीधी, डॉ.अजीत सिंह रेडियो डाग्रोस्टिक शहडोल जिले से जिला अस्पताल सीधी पदस्थ किए गए हैं। ये सभी चिकित्सक अभी पीजी कर रहे थे, पीजी कंपलीट होने के बाद नए सिरे से इनकी पोस्टिंग की गई थी। लेकिन पुराने चिकित्सक डॉ. अविनाश जान ने ही ज्वाइन किया है, शेष चिकित्सकों ने ज्वाइन नहीं किया।
एनेस्थेसिया विशेषज्ञ सहित चार चिकित्सकों की पदस्थापना की गई थी। डॉ. अविनाश जान ही ज्वाइन किया, शेष चिकित्सकों के ज्वाइन करने की अब उम्मीद नहीं है। एनेस्थेसिया विशेषज्ञ न होने से अभी भी जिला अस्पताल में ऑपरेशन नहीं हो पा रहे। ऐसे तो थियेटर की मशीनरी भी खराब हो सकती है।
डॉ. केपी गुप्ता, प्रभारी सिविल सर्जन, जिला अस्पताल सीधी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो