scriptपंचायत मंत्री ने गोपाल पुरस्कार के विजेताओं को किया पुरस्कृत | Panchayat Minister awarded the winners of Gopal Award | Patrika News

पंचायत मंत्री ने गोपाल पुरस्कार के विजेताओं को किया पुरस्कृत

locationसीधीPublished: Dec 11, 2019 02:06:57 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

क्षेत्र के विकास के लिए करें सामूहिक प्रयास-मंत्री

Panchayat Minister awarded the winners of Gopal Award

Panchayat Minister awarded the winners of Gopal Award

सीधी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल द्वारा रविवार को बहरी में आयोजित कार्यक्रम में जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। गौवंशीय एवं भैंसवंशीय दुग्ध पालकों को पृथक-पृथक प्रथम पुरस्कार 50 हजार रूपए, द्वितीय पुरस्कार 25 हजार रूपए, तृतीय पुरस्कार 15 हजार रूपए एवं 5-5 हजार रूपए के सात सांत्वना पुरस्कार वितरित किए गए।
इस अवसर पर पंचायत मंत्री पटेल ने क्षेत्र के पशुपालकों के लिए विशेष कार्य योजना बनाने एवं दुग्ध आधारित गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कहा। शासन की योजनाओं के विषय में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि सरकार ने अपने वचनों को पूरा करते हुये लोगों के साथ न्याय करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना को नए स्वरूप में लागू कर दिया है। इसमें सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। इसमें प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली की खपत होने पर केवल 100 रूपए का बिल जारी किया जाएगा। अब 150 यूनिट मासिक खपत वाले प्रदेश के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
इनको किया गया पुरस्कृत-
गौवंशीय गोपाल पुरस्कार में प्रथम स्थान पर पशुपालक भेलकी के राजेश तिवारी, द्वितीय स्थान पर कोरौली खुर्द के निर्विकारानंद शुक्ला, तृतीय स्थान पर पडऱा के भोला प्रसाद साहू तथा सांत्वना पुरस्कार से उत्तर करौंदिया के हरिनाथ सिंह, सोनाखॉड के मुकेश जायसवाल, रौहाल के पुण्यदेव अगरिया, भदौरा के बुद्धसेंन जायसवाल, खड़बडा के रामसिया, सिहावल के बैजनाथ गुप्ता एवं बजवई के कुंजलाल जायसवाल को पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार भैंसवंशीय गोपाल पुरस्कार में प्रथम स्थान पर पशुपालक बघवारी के जगपति यादव, द्वितीय स्थान पर कशिहवा के समयलाल जायसवाल, तृतीय स्थान पर भदौरा के श्यामलाल जायसवाल तथा सांत्वना पुरस्कार से चुवाही के विजय मिश्रा, बोदरहा के श्रीपाल भुजवा, भदौरा के कृष्ण चंद जायसवाल, कोरौली खुर्द के विवेकानंद शुक्ला, ददरिया के चंद्र प्रताप सिंह, खड़बड़ा के वीपेंद्र पांडेय एवं बघौड़ी के वंशराज पटेल को पुरस्कृत किया गया।
94 लाख रूपए के विकास एवं निर्माण कार्यों का शिलान्यास-
इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री पटेल द्वारा 94.11 लाख रूपए के विकास एवं निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। इसमें बहरी में 66.61 लाख रूपए का स्टेडियम निर्माण एवं 11 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक 2.50 लाख रूपए लागत के यात्री प्रतिक्षालय सम्मिलित हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो