पत्रिका हरित प्रदेश अभियान का समारोह पूर्वक हुआ शुभारंभ

सीधी जनपद के रामपुर गांव में सूखा नदी के तट पर किया गया बृहद पौधरोपण, सांसद रीती पाठक, कलेक्टर अभिषेक सिंह, एएसपी सूर्यकांत शर्मा सहित सैकड़ों ग्रामीणों की उपस्थिति में किया गया पौधरोपण, ग्रामीणों की दिलाई गई पौधे लगाने व उनकी सुरक्षा कराने की शपथ

By: Manoj Pandey

Published: 07 Jul 2019, 09:39 PM IST

सीधी। पत्रिका हरित प्रदेश हरियाली से खुशहाली अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम का सीधी जिले में रविवार 7 जुलाई को भव्यतापूर्ण शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय के समीपी ग्राम रामपुर में सूखा नदी के तट पर एक सैकड़ा फलदार पौधों का रोपण कर किया गया। जिला प्रशासन एवं इंद्रवती नाट्य समिति के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सीधी सांसद रीती पाठक, अध्यक्ष कलेक्टर अभिषेक सिंह व विशिष्ट अतिथि के रूप में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सूर्यकांत शर्मा, सीईओ जनपद पंचायत सीधी हलधर मिश्रा, डॉ.अनूप मिश्रा, साहित्यकार शिवशंकर मिश्र सरस, समाजसेवी अखिलेश पांडेय, इंद्रवती नाट्य समिति से नीरज कुंदेर, रोशनी प्रसाद मिश्रा सहित स्थानीय ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव रोजगार सहायक सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीणजन उपस्थिति रहे। कार्यक्रम की शुरूआत पौधों की पूजा के साथ की गई, इसके बाद विधिवत पौधों का रोपण अतिथियों द्वारा किया गया, अतिथियों ने पौधों के महत्व पर विचार रखे व अंत रोपित पौधों की सुरक्षा व अधिक से अधिक पौधों के रोपण किए जाने की शपथ के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। पत्रिका के इस अभियान के तहत सूखा नदी के उद्गम स्थल चुनहा ग्राम से लेकर सोन नदी के देवघटा घाट तक दोनों किनारों में पौधरोपण किए जाने की योजना तैयार की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक विकासखंड मुख्यालयों में हरियाली महोत्सव का आयोजन कर आमजनों को पौधरोपण करने एवं रोपित किए जा चुके पौधों को बचाने के लिए उत्प्रेरित किया जाएगा।
प्रकृति के सुरक्षित रखने पौधरोपण आवश्यक: रीती
इस अवसर पर पत्रिका के अभियान की सराहना करते हुए मुख्य अतिथि सांसद रीती पाठक ने कहा कि देश के बिगड़ रहे पर्यावरण एवं प्रदूषण केा नियंत्रण करने के लिए पौधरोपण करना अतिआवश्यक है। पौधरोपण में हर व्यक्ति की भागीदारी होनी चाहिए। पौधों को बचाने व उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयं ग्रामीणजनों को लेना पड़ेगा तभी रोपित किए गए पौधे सुरक्षित रहेंगे और वृक्ष का रूप धारण करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पानी बचाने के लिए अभियान चला रहे हैं। पानी की कमी से कोई भी व्यक्ति प्यासा न रहे इसके लिए हमारी सरकार घर-घर पानी पहुंचाने का काम करने जा रही है। हर गरीब का अपना घर हो उसके घर में बिजली का कनेक्शन हो, पीने का पानी हो, यह सब सपना हर व्यक्ति देखता आ रहा है। आज हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर गरीब का सपना साकार करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले में जिस तरीके से पानी रोकने व हरियाली लाने के लिए जिला प्रशासन आम जनता का सहयोग लेकर कार्य कर रहा है वह वास्तव में अनुकरणनीय कार्य है।
आमजन समझे अपनी जिम्मेदारी: कलेक्टर
कार्यक्रम में पत्रिका अभियान की सराहना करते हुए कलेक्टर अभिषेक सिंह ने कहा कि सूखा नदी के दोनों तरफ पौधरोपण करने का जो नेक कार्य पत्रिका द्वारा शुरू किया गया है, उसमे हर आमजन को भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी, रोपित पौधों की सुरक्षा करनी होगी। सूखा नदी में जो भी अब तक कार्य हुआ है वह किसी एक व्यक्ति व संस्था का नहीं बल्कि जनभागीदारी से संभव हुआ है, सूखा नदी के उद्गम चुनहा गांव से लेकर सोन नदी तक जितनी ग्राम पंचायतें आती हैं उन सभी पंचायतों के लोगों की भागीदारी पौधरोपण कार्यक्रम में सुनिश्चित करनी होगी, ताकि लगाए गए पौधों की सुरक्षा बेहतर तरीके से हो सके। बिना आमजनों के सहयोग के यह अभियान सफल नही होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से जिले के लोग समाजसेवा के लिए निकलकर आ रहे हैं और अपना सहयोग निरंतर प्रदान कर रहे हैं उन सभी से मेरी अपील है कि इस पावन अभियान में अपना योगदान दें और जिले को हरा भरा बनाने में अपनी महती भूमिका निभाएं।
हर व्यक्ति ले पौधरोपण का संकल्प: सूर्यकांत
पत्रिका हरित प्रदेश अभियान की सराहना करते हुए एएसपी सूर्यकांत शर्मा ने कहा कि जिस तरीके से शहर और गांव का पर्यावरण असंतुलित होता जा रहा है और प्रदूषण के कारण तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं उनको रोकने के लिए पौधरोपण करना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि जो पौधे हमारे बड़े बुजुर्गों ने लगाया था उनको भी हम सब धीरे-धीरे काटते चले जा रहे हंै। जो वृक्ष लगे हैं उसकी भी सुरक्षा की जाय और घर-घर में पौधों को रोपित किए जाएं, हर व्यक्ति पौधरोपण करने एवं रोपित पौधों के सुरक्षा का संकल्प ले तभी हमारा जिला हरा भरा हो सकेगा। शर्मा ने कहा कि जब तक गांव के लोग आगे नही आएंगे तब तक इस अभियान को सफलता नही मिलेगी। यह अभियान आम जनता के हितों के लिए है इसलिये सभी केा मिलकर सहभागिता निभानी होगी। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय केा अपने गीतों के माध्यम से वृक्षो ंको बचाने एवं संरक्षित करने पर जोर दिया।
ये रहे कार्यक्रम में शामिल-
पत्रिका हरित प्रदेश हरियाली से खुशहाली अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम के शुभारंभ में मुख्य रूप से समाजसेवी उत्तरा वर्मा, उपयंत्री अजय शर्मा, डॉ.रविशंकर शुक्ल, पीसीओ राममिलन, सरपंच भुवनेंद्र सिंह, सचिव दानबहादुर सिंह, रोजगार सहायक प्रेमसागर शर्मा, उमेश सोनी, अनुसुइया प्रसाद तिवारी, भूपेंद्र साकेत, हेमंत भुर्तिहा, राममिलन सिंह, रामलखन पटेल, सुरेश कुशवाहा, विकास द्विवेदी, लक्ष्मण सिंह, सत्यसागर पांडेय, सुरेश पटेल, बीरेंद्र सिंह, समाजसेवी आशीष पांडेय आशू, विजय ङ्क्षसह, मृगेंद्र पांडेय, राजकुमार साहू, पवन कुमार पटेल, दिनेश जायसवाल, मीनाक्षी शर्मा, डेविड सोलंकी, नवीन ङ्क्षसह, शिवश्ंाकर मिश्रा, मान्या पांडेय, रामबिहारी पांडेय, संजय सिंह, उपेंद्र तिवारी, रमई साह, विनय तिवारी, पुष्पेंद्र तिवारी, प्रेम शर्मा, किशोर यादव, गया प्रसाद शर्मा, दीना शर्मा, सरस मिश्रा, प्रमोद जायसवाल, रमाराम पांडेय, हरिश्चंद्र मिश्रा, छोटू यादव, रजनीश जायसवाल, अनुभूति कुंदेर, समर्थ पांडेय आदि सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Manoj Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned