सीधी में स्वच्छता अभियान में लोगों का उमड़ा जनसैलाब, शहर को स्वच्छ बनाने के लिए ली शपथ

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019: संगोष्ठी के बाद निकली जागरूकता अभियान

By: Anil singh kushwah

Published: 06 Jan 2019, 06:02 PM IST

सीधी। सर्वेक्षण-2019 के प्रक्रिया शुरू हो गई है। 15 जनवरी तक कभी केन्द्रीय टीम जायजा लेने के लिए पहुंच सकती है। स्वच्छता में शहर को नंबर-१ बनाने के लिए पर्यावरण वाहिनी संस्था के सदस्य लगातार जागरुकता कार्यक्रम कर रहे हैं। छात्र नेता शिवम शुक्ला की टीम स्कूल, कालेज में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम कर लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। शनिवार को न्यू आर्या पब्लिक स्कूल में संगोष्ठी हुई। छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

जागरुकता रैली में जुटा लोगों का हुजूम
कहा, सर्वेक्षण का उद्देश्य स्वच्छता में नागरिकों की भागीदारी बनाना शहर को कचरा मुक्त करना, खुले में शौच मुक्त की स्थिति को निरंतर रखना, नतीजों और विषयों को तीसरे पक्ष में प्रमाणित कराना, ऑनलाइन प्रक्रियाओं के माध्यम से वर्तमान प्रक्रियाओं को संस्थागत प्रदान करना और समाज के सभी वर्गों के लिए शहरों और नगरों में रहने के बेहतर स्थान बनाने के लिए जागरूकता पैदा करना शहर के विकास में हर संभव प्रयास करना, सड़क पर कचरा नहीं डालेंगे और आस-पास सफाई रखेंगें।

स्वच्छ रखेंगे अपना शहर
सड़क पर गंदगी करने वालों को रोकेंगे और जहां गंदगी दिखे नगर पालिका के अमले को सूचना देंगे, व्यर्थ में पानी बर्बादी नहीं करेंगे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्राचार्य ऊषा तिवारी, मधु सिंह चौहान, श्रद्धा सिंह बघेल, सरोज पाठक, काजल सिंह चौहान सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

'सक्रिय सहभागिता से शहर को बनाएंगे स्वच्छ और सुंदर
स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए कलेक्टर अभिषेक सिंह ने कहा कि नागरिकों की सक्रिय सहभागिता से ही अपने परिवेश और शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि उन्हें स्वच्छता की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करें तथा इसको स्वच्छ बनाए रखने में उन्हें सहयोग भी प्रदान करें। स्वच्छता सर्वेक्षण की प्रत्येक गतिविधि में छात्र-छात्राओं, समाजसेवियों एवं नागरिकों को सहभागी बनाएं। बैठक में अपर कलेक्टर डीपी वर्मन, जिला जनसंपर्क अधिकारी मुकेश मिश्रा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, समाजसेवी एवं पेट्रोलपंप संचालक उपस्थित रहें।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned