सीधी: 15 दिन में 45 शराब पीकर वाहन चलाते मिले, औपचारिकता में निपटा अभियान

अभियान पर सवाल, पांच से 20 अगस्त तक होनी थी, वाहन चालकों की विशेष चेकिंग, किसी थाने में नहीं दिखा अभियान का असर, रूटीन में चली कार्रवाई

By: suresh mishra

Published: 23 Aug 2016, 12:46 PM IST


सीधी
सड़क दुर्घटना को कम करने के उद्ेश्य से पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर 5 से 20 अगस्त तक शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्ध चलाया जाने वाला विशेष अभियान जिले मे औपचारिकता मे ही निपट गया। अभियान के तहत विशेष जांच का नजारा ही पखवाड़े भर किसी भी थाना क्षेत्र मे दिखाई नहीं पड़ा, रूटीन चेकिंग कार्रवाई मे जो शराबी वाहन चालक मिल गए उन्ही पर कार्रवाई कर विशेष अभियान की कोरमपूर्ति कर दी गई।

45 वाहन चालक शराब पीकर वाहन चलाते
मिले
शायद यही वजह है कि पखवाड़ेभर चलाए गए इस विशेष अभियान मे जिले के समस्त थानों को मिलाकर महज 45 वाहन चालक शराब पीकर वाहन चलाते पाए गए जिनके विरूद्ध चालानी कार्रवाई की गई। इनमे से तीन चालकोंं के विरूद्ध चालक अनुज्ञप्ति निलंबन की अनुशंशा की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुशार शहर मे दिन रात बराबर शराबियों के द्वारा शराब पीकर शराब की दुकानो से शराब लेकर फर्राटे भरते देखे जाते हैं। शाम सात बजे के बाद तो शहर की सड़को में शराबियों को नशे मे वाहन चलाते आसानी से देखा जा रहा है। उसके बाद भी पुलिस को शराबी चालक विशेष अभियान के दौरान नहीं मिले।   


किसी थाना क्षेत्र मे नहीं दिखी विशेष चेकिंग
शराब पीकर वाहन चलाने वाले के विरूद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश पुलिस मुख्यालय भोपाल से दिए गए थे, कहने को तो 5 से 20 अगस्त तक यह विशेष अभियान जिले मे चलाया गया लेकिन लेकिन जिले के किसी भी थाना क्षेत्र मे पुलिस की विशेष चेकिंग दिखाई नहीं पड़ी, जिसके कारण यह अभियान औपचारिकता मे ही निपट गया। केेवल रूटीन के तहत ही कार्रवाई की गई।


कार्रवाई को बोझ मानती है पुलिस
जानकार बताते हैं कि शराबी वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई को पुलिस बोझ मानती है। क्योंकि शराबियों को पकडऩे के बाद मेडिकल कराना, न्यायालय मे प्रस्तुत करना सहित अन्य प्रक्रियाएं की जाती है। जिससे पुलिस बचना चाहती है। इस पचर से बचने के लिए पुलिस कार्रवाई से गुरेज बरत रही हैं।

फैक्ट फाइल
विशेष अभियान के दौरान की गई कार्रवाई का ब्यौरा
प्रकरण संख्या    45
दो पहिया वाहन    02
चार पहिया वाहन    02
बस                  00
ट्रक                  02
अन्य वाहन          01
न्यायालय द्वारा किया गया जुर्माना- 19,750 रूपए
चालक अनुज्ञप्ति निलंबन की अनुशंशा - 03
suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned