scriptलॉक डाउन में पुलिस की सख्ती पड़ी कमजोर, शहर में तफरी करते नजर आने लगे लोग | Police strictness in lock down weakened, people started appearing in t | Patrika News
सीधी

लॉक डाउन में पुलिस की सख्ती पड़ी कमजोर, शहर में तफरी करते नजर आने लगे लोग

लापरवाही पड़ सकती है भारी, दुकाने भी खुल रही, फु टकर खरीददारों की जुटने लगी भीड़

सीधीApr 19, 2020 / 09:32 pm

Manoj Kumar Pandey

Police strictness in lock down weakened, people started appearing in t

Police strictness in lock down weakened, people started appearing in t

सीधी। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु घोषित किए लॉक डाउन में अब तक जिस तरह से पुलिस व प्रशासन द्वारा सख्ती बरतते हुए सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सुरक्षा के उपायों के साथ लोगों को घरों के अंदर कैद रखा गया उसके कारण सीधी जिले में अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति नहीं मिले हैं। लेकिन बीते कुछ दिनों से लॉक डाउन को लेकर जिला प्रशासन एवं पुलिस की सख्ती कमजोर नजर आ रही है, जिसका परिणाम चहुंओर दिखने लगा है। सीधी शहर के ही बाजार क्षेत्र में पूरे दिन युवा तफरी करते नजर आ रहे हैं, वहीं होम डिलेवरी के लिए राशन, किराना, सब्जी के लिए दी गई छूट का भी व्यापारियों द्वारा फायदा उठाया जा रहा है। लोग दुकानें खोलकर फुटकर सामग्री विक्रय करते नजर आने लगे हैं। बाजार क्षेत्र में घूमने वाले फल व सब्जियों के हांथ ठेलों में भीड़ जुटने लगी है। शासकीय उचित मूल्य की दुकानों, कियोस्क सेंटरों में उपभोक्ता सोशल डिस्टेंङ्क्षसग का खुला माखौल उड़ाते नजर आने लगे हैं। बुद्धिजीवियों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु प्रशासन व पुलिस की थोड़ी बहुत सख्ती भी अति आवश्यक है, यदि इस तरह ढिलाई बरतना शुरू कर दिया गया तो लापरवाही भारी पड़ सकती है।
फुटकर बिक्री पर सख्ती आवश्यक-
कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा मेडिकल दुकानों के अलावा अन्य दुकानों के खुलने पर प्रतिबंध लगाते हुए होम डिलीवरी सुविधा बहाल की गई है, अब तक इसका पालन भी हो रहा था, लेकिन बीते दो दिनों से किराना दुकान व्यवसाई इसका पालन न करते हुए फुटकर बिक्री भी शुरू कर दिए हैं। जिससे दुकानों में ग्राहकों की भीड़ भी जुटने लगी है। कई बार तो पुलिस की टीम के सामने ही दुकानों में ग्राहक फुटकर बिक्री करते नजर आते हैं, लेकिन किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होती। वहीं राजस्व अमला भी इस पर सख्ती करता नजर नहीं आ रहा है।
उचित मूल्य की दुकानों व कियोस्क सेंटरों में सोशल डिस्टेंसिंग का रखना होगा ध्यान-
सोशल डिस्टेंङ्क्षसग का पालन न करने को लेकर सबसे ज्यादा लापरवाही शासकीय उचित मूल्य की दुकानों व कियोस्क सेंटरों में देखने को मिल रही है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक में यह लापरवाही लगातार जारी है। यहां उपभोक्ताओं की अच्छी खासी भीड़ जमा हो रही है, जो सोशल डिस्टेंङ्क्षसग का खुला माखौल उड़ाते नजर आते हैं।
तफरी करने वालों पर शिकंजा आवश्यक-
विगत एक दो दिन से पुसिल व राजस्व अधिकारियों की बाजार क्षेत्र में लॉक डाउन को लेकर सख्ती ढीली नजर आने लगी है। जिसका परिणाम यह है कि बाजार क्षेत्र में युवाओं की टोली तफरी करती नजर आने लगी है। शहर के युवा वर्ग बिना किसी कार्य के भी घर से बाहर निकलकर बाजार में तफरी करते व चौराहों तथा नुक्कड़ों में गप्पे मारते नजर आने लगे हैं।
ठेला व्यापारियों पर भी रखनी होगी नजर-
शहरवासियों को घर में सब्जी व फल आसानी से मिल सके इसके लिए प्रशासन द्वारा हांथ ठेला व्यापारियों को लॉक डाउन में छूट प्रदान की गई है। लेकिन ये कई हांथ ठेला व्यापारी निर्धारित मुहल्लों में न जाकर मुख्य बाजार क्षेत्र में ही ठेला घुमाते व एक जगह स्थिर कर सामग्री बिक्री करते नजर आते हैं, जहां ग्राहकों की खरीददारी के लिए भीड़ भी जुटी रहती है। इस पर सख्ती बरतना आवश्यक बताया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो