scriptसवा करोड़ के घोटाले में पोस्टल असिस्टेंट सहित एजेंट गिरफ्तार, इन जगहों पर एक साथ CBI ने दी दबिश | Postal assistant With Post Office Agent Arrested in CBI | Patrika News

सवा करोड़ के घोटाले में पोस्टल असिस्टेंट सहित एजेंट गिरफ्तार, इन जगहों पर एक साथ CBI ने दी दबिश

locationसीधीPublished: Feb 16, 2018 12:02:43 pm

Submitted by:

suresh mishra

डाकघर का मामला: सीधी-शहडोल व कटनी में सीबीआई की एक साथ दबिश

Postal assistant With Post Office Agent Arrested in CBI

Postal assistant With Post Office Agent Arrested in CBI

सीधी। जिला डाकघर में एक करोड़ से अधिक राशि के घोटाले की जांच कर रही सीबीआई की टीम एक एजेंट को गिरफ्तार कर जबलपुर रवाना हो गई है। सीधी के के अलावा शहडोल व कटनी में तीन स्थानों पर एक साथ छापेमारी कर अन्य आरोपियों को भी हिरासत में लिया है।
बताया गया है कि, डाक विभाग में खातों को मैनुअल से ऑनलाइन किए जाने के दौरान बैलेंस में एक करोड़ से ज्यादा का अंतर उजागर हुआ था। विभागीय अफसरों ने जांच की तो 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा का घोटाला सामने आया। बाद में जांच सीबीआई के सुपुर्द की गई।
सीधी, शहडोल सहित कटनी में एकसाथ छापेमारी

दस्तावेज खंगालने के बाद सीबीआई जबलपुर की टीम ने संदेहियों से पूछताछ के लिए सीधी, शहडोल सहित कटनी में एकसाथ छापेमारी की। और, सीधी के अमहा स्थित घर से एजेंट संजीवधर पिता सुरेश प्रसाद द्विवेदी को गिरफ्तार किया।
सीबीआई की टीम दोनों को जबलपुर ले गई

जबकि, मामले में शामिल एक निलंबित कर्मचारी निशांत मिश्रा को कटनी के लखेरा स्थित ससुराल से उठाया गया। सीबीआई की टीम दोनों को जबलपुर ले गई है। सीबीआई टीम सुबह 9 बजे शहर पहुंच गई थी। कोतवाली पुलिस की मदद से आरोपी एजेंट संजीव की पतासाजी की। दोपहर 1.30 बजे उसे अमहा स्थित घर से गिरफ्तार कर लिया।
ऐसे किया घोटाला
विभागीय सूत्रों की मानें तो, डाक विभाग में खातों को ऑनलाइन किए जाने के दौरान पुराने कम्प्यूटर में स्टोर डाटा को मॉक टेस्ट कर ऑनलाइन सर्वर में फीड करने की प्रक्रिया हुई थी। मॉक टेस्ट में सब ठीक हो जाने के बाद डाटा ऑनलाइन करने के दौरान एजेंटों व विभागीय अधिकारियों की शह पर खाते की राशि संबंधित खाते में स्थानांतरित कर बाद में निकाल ली।
ये मामले दर्ज
धोखाधड़ी व गबन को लेकर सीबीआई पुलिस ने आरोपी संजीव के खिलाफ भादवि की धारा 409, 467, 471, 477 ए, 13(2),13(1)(सी), 8(डी) पीसी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर कार्रवाई की। इसमें पोस्टल असिस्टेंट निशांत मिश्रा का नाम भी सामने आया। विभाग ने उसे निलंबित कर शहडोल भेज दिया। सीबीआई टीम गुरुवार को शहडोल में दबिश दी। लेकिन पता चला कि वह कटनी स्थित ससुराल में है। सीबीआई सुबह कटनी के लखेरा स्थित रवि दुबे के घर पहुंची और निशांत को जबलपुर ले गई।
सीबीआई की टीम ने अपने स्तर से कार्रवाई की है। संबंधित को गिरफ्तार करने के बाद हमें सूचना दी गई है।
अनिल उपाध्याय, टीआई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो