scriptRegistration stopped with Aadhaar OTP, farmers upset selling wheat | आधार के चलते नहीं हो पा रहा पंजीयन, कैसे मिलेगा योजना का लाभ ? | Patrika News

आधार के चलते नहीं हो पा रहा पंजीयन, कैसे मिलेगा योजना का लाभ ?

समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए किसान लगा रहे पंजीयन केन्द्रों के चक्कर

सीधी

Published: February 23, 2022 05:26:28 pm

सीधी. सरकारी खरीद पर अनाज बेचने इस बार पंजीयन बहुत कम हुए हैं, कई किसानों की पंजीयमनों में रुचि ही नहीं है तो कुछ के दिक्कतों के चलते पंजीयन नहीं हो पा रहे हैं। नतीजतन 16 दिन में सिर्फ 1,348 किसानों के ही पंजीयन हो सके, जो पिछले साल हुए कुल पंजीयनों का सिर्फ 10 प्रतिशत है। पंजीयन में किसान आधार लिंक को मुख्य समस्या बता रहे हैं।

patrika_mp.png

किसानों की सुविधा के लिए शासन ने पंजीयन प्रक्रिया में सुधार किया, लेकिन यह सुधार किसानों की परेशानी बन गया। स्थिति यह है कि पांच फरवरी से पंजीयन की प्रक्रिया शुरु हुई, लेकिन 17 दिन बाद भी जिले में सिर्फ।,348 किसानों के ही पंजीयन हो सके हैं। जिसमें एक हजार 348 पंजीयन गेंहू के और 189 पंजीयन चना की फसल के हुए हैं, साथ ही सरसों के 262 व मसूर के 49 पंजीयन अब तक जिलेभर में हो चुके हैं। जबकि इस बार शासन ने पंजीयन केंद्रों के अलावा एमपी ऑनलाइन, सीएससी सेंटर, लोकसेवा केंद्र सहित कंप्यूटर दुकानों से भी पंजीयन कराने की पंजीयन की सुविधा दी है, फिर भी इस बार संख्या कम है।

यह भी पढ़ेंः दूल्हा समेत बारातियों को बनाया बंधक, बताशा मारने पर शुरू हुआ विवाद

किसान बोले-आधार लिंक मुख्य समस्या
पंजीयन के दौरान किसानों को बैंक खाता नंबर नहीं देना पड़ेगा। जिस बैंक खाते से आधार नंबर लिंक होगा, शासन उसमें ही भुगतान कर देगा। किसानों का कहना है कि जब पंजीयन कराने में तो पता चलता है कि आधार कार्ड से खाता लिंक नहीं है, इससे बैंक के चक्‍कर काट रहे हैं।

वहीं कई किसानों का कहना है कि बैंकों द्वारा कर्ज वाले खाते से आधार कार्ड लिंक किया जा रहा है, इससे उनके द्वारा बेचे जाने वाले अनाज की राशि कर्ज वाले खाते में पहुंच जाएगी, इस डर की वजह से किसान पंजीयन नहीं करा रहे हैं। अब प्रदेश सरकार द्वारा खरीदे जाने वाले गेंहू की फसल को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि अब खरीदी के लिए एसएमएस नहीं आएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारकौन हैं IAS अधिकारी कीर्ति जल्ली, जो असम के बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए खुद कीचड़ में उतरींमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तय
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.