शहर के स्वच्छता गृहों की नहीं हो रही नियमित सफाई

शहर के स्वच्छता गृहों की नहीं हो रही नियमित सफाई

Manoj Kumar Pandey | Publish: May, 17 2019 08:59:59 PM (IST) Sidhi, Sidhi, Madhya Pradesh, India

गंदगी व सड़ांध से परेशान हो रहे व्यापारी व राहगीर, नपा द्वारा शहर में बनाए गए हैं दो दर्जन से अधिक स्वच्छता गृह

सीधी। नगर पालिका द्वारा शहर के बाजार क्षेत्र में व्यापारियों एवं राहगीरों की सुविधा की दृष्टि से करीब दो दर्जन से अधिक स्वच्छता गृह (मूत्रालय) तो बनवा दिए गए हैं, लेकिन इनकी नियमित साफ-सफाई नहीं करवाई जाती। स्वच्छता गृहों (मूत्रालय) की नियमित साफ-सफाई न होना व्यापारियों व राहगीरों के लिए मुसीबत का सवब बना हुआ है। गंदगी व सड़ांध से स्वच्छता गृहों के आस-पास से निकलना मुस्किल रहता है। स्थानीय व्यापारियों द्वारा इनकी सफाई हेतु अक्सर नपा के जिम्मेदार अधिकारियों के पास शिकायत भी की जाती है, लेकिन अधिकारियों द्वारा इनकी शिकायतों को तबज्जो नहीं दिया जा रहा है।
बताते चलें कि नगर पालिका परिषद सीधी द्वारा शहर में व्यापारियों व राहगीरों की सुविधा की दृष्टि से सोनांचल बस स्टैंड, गांधी चौक, आजाद नगर, संजीवनी पालिका बाजार, स्टेट बैंक मार्ग, कलेक्ट्रेट कैंपस, कोतवाली मार्ग सहित करीब दो दर्जन स्वच्छता गृहों का निर्माण कराया गया है। इनका लोगों द्वारा भरपूर उपयोग भी किया जा रहा है। लेकिन इनकी नियमित सफाई न होनेे से अब लोग इनका उपयोग करने में कतराने भी लगे हैं। क्योंकि वहां दुर्गंध के कारण खड़े रहना मुस्किल हो जाता है। इन स्वच्छता केंद्रों के पास दुकान संचालित करने वाले व्यापारियों का हाल तो यह है कि उन्हे दिन भर अगरबत्ती व अन्य सुगंध वाली सामग्रियों का दिन भर उपयोग करना पड़ता है।
संक्रामक बीमारियों का खतरा-
स्वच्छता गृहों (मूत्रालय) की नियमित सफाई न होने से यहां से निकलने वाली दुर्गंध से संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना हुआ है। क्योंकि स्वच्छता गृहों की दुर्गंध उस पूरे परिषर में व्याप्त रहती है। इसके बावजूद नपा के जिम्मेदार अधिकारी इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned