scriptसामान्य प्रशव के बाद प्रसूता की मौत पर हुआ बवाल | Ruckus on maternal death after general treatment | Patrika News
सीधी

सामान्य प्रशव के बाद प्रसूता की मौत पर हुआ बवाल

पेट में कैंची चिपकी मिलने पर परिजनों ने किया हंगामा, पुलिस चौकी सिहावल अंतर्गत बल्हया गांव का मामला, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र सिहावल में हुआ था सामान्य प्रशव, हालत बिगडऩे पर जिला अस्पताल के लिए किया गया था रेफर, रास्ते में हुई मौत

सीधीDec 14, 2019 / 08:50 pm

Manoj Kumar Pandey

Ruckus on maternal death after general treatment

Ruckus on maternal death after general treatment

सीधी। जिले के सिहावल सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में एक प्रसूता का सामान्य प्रसव होने के बाद भी उसकी हालत बिगडऩे के बाद जिला अस्पताल लाते समय मौत हो गई। प्रसूता की मौत के बाद परिजन जब उसका शव लेकर घर पहुंचे और अंतिम संस्कार करने की तैयारी करने लगे तो उसके पेट में चिपकी कैची मिली, इसके बाद परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया और चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप लगाने लगे। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची सिहावल पुलिस ने जांच की, जांच उपरांत पुलिस द्वारा परिजनों को समझाइश दी गई कि कैंची सामान्य रूप से पेट में चिपकी हुई है, इसकी वजह से न तो प्रसूता के शरीर में कोई चोंट है और न ही कैंची की वजह से मौत हुई है, इसके बाद भी परिजन हंगामा करते रहे, फिर किसी तरह पुलिस की लगातार समझाइस के बाद परिजन माने और हंगामा शांत हुआ। इसके बाद मृतिका का दाह संस्कार किया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरूवार की पुलिस चौकी सिहावल अंतर्गत बल्ह्या निवासी हेमलता पति रूपनारायण सेन को प्रशव पीड़ा होने पर आशा कार्यकर्ता के साथ प्रशव हेतु उसे सिहावल सामुदायिक स्वास्थ्य कंेद्र में रात करीब ११ बजे भर्ती कराया गया। जहां रात्रि करीब २ बजे महिला का सामान्य प्रसव हो गया। लेकिन प्रसव के कुछ देर बाद ही महिला की हालत बिगडऩे लगी, जिस पर सामुदायिक स्वास्थ केंद्र की नर्सों द्वारा उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। परिजन पीडि़ता को लेकर जिला अस्पताल के लिए रात्रि में ही रवाना हो गए, लेकिन रास्ते में अमिलिया के पास प्रसूता ने दम तोड़ दिया। इकसे बाद परिजन मृतिका को लेकर अपने घर बल्ह्या चले गए। सुबह परिजनों द्वारा मृतिका के अंतिम संस्कार की तैयारी शुरू की गई, इसी तैयारी के दरमियान जब मृतिका को नहलाया जा रहा था, तो नहलाने वाली महिलाओं ने बताया कि मृतिका के पेट में कैंची घुसी हुई है, इसकी भनक परिनजों को लगते ही उनके द्वारा हंगामा शुरू कर दिया गया। हंगामें की सूचना पुलिस चौकी सिहावल को दी गई। सूचना मिलने के बाद सिहावल पुलिस मौके पर पहुंची और शव का बारीकी से मुआयना किया तो पाया कि कैंची मृतिका के पेट में घुसी हुई नहीं थी, बल्कि चिपकी हुई थी, पुलिस ने इसे परिजनों को भी दिखाया, तब कहीं जाकर परिजनों ने हंगामा समाप्त किया। लेकिन वहां उपस्थित ग्रामीणों का कहना था कि भले ही महिला के पेट में कैची चिपकी हुई थी, यह भी सिहावल अस्पताल की लापवाही ही है कि महिला का किसी प्रकार का आपरेशन न होने के बाद भी महिला के पेट में कैंची चिपकी छोड़ दिया गया। इस तरह की लापरवाही में तो यदि आपरेशन के दौरान मेडिकल स्टूमेंट मरीज के पेट में या शरीर के अन्य किसी भाग में भी छोड़े जा सकते हैं, बहरहाल पुलिस की समझाइस के बाद परिजन मान गए, इसके बाद पुलिस ने पंचनामा कार्रवाई के बाद शव परिजनों को सौंप दिया, तब कहीं जाकर मृतिका का अंतिम संस्कार किया गया।
………..प्रसूता के पेट में कैची मिलने की बात कहकर हंगामा किए जाने की सूचना पर मैं मौके पर गया तो पाया की कैची पेट में घुसी नहीं बल्कि चिपकी हुई थी, इसके बाद परिजनों को समझाइस दी गई तो वह शांत हो गए। पंचनामा तैयार करने के बाद शव परिजनों को सौंपते हुए उसका अंतिम संस्कार कराया गया।
फतेलाल प्रजापति
प्रधान आरक्षक, पुलिस चौकी सिहावल
…………मैं अवकाश मे था, पहुंचकर घटना की जानकारी लेकर देखते हैं क्या मामला था, और किस तरह की लापरवाही बरती गई।
रामभूषण पटेल, बीएमओ सिहावल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो