जिले में रोजगार पंजीयन का वेरीफिकेशन कराने नपा में उमड़ी बेरोजगारों की भीड़

युवा स्वाभिमान योजना: बनाए गए दो काउंटर, 700 युवाओं के पंजीयन का मिला लक्ष्य

By: Anil singh kushwah

Published: 04 Apr 2019, 02:07 AM IST

सीधी. युवा स्वाभिमान योजना के तहत रोजगार पंजीयन का वेरीफिकेशन कराने के लिए बुधवार को नगर पालिका व नगर पंचायत में भीड़ लगी रही। नपा से वेरीफिकेशन के लिए युवाओं के मोबाइल पर मैसेज भेजकर 3 अप्रेल को आमंत्रित किया गया था। मैसेज प्राप्त होते ही बुधवार को सुबह से सीधी नगर पालिका कार्यालय में युवा स्वाभिमान योजना का पंजीयन कराने वाले युवाओं का हुजूम उमड़ पड़ा। इससे नपा प्रशासन को व्यवस्थाएं बनाने में मशक्कत करनी पड़ी। वेरीफिकेशन के लिए नपा कार्यालय में दो काउंटर खोले गए किंतु युवक-युवती व विकलांगों की अलग-अलग कतार की व्यवस्था न बनाने से सभी अपनी बारी पहले आने के चक्कर में धक्कामुक्की करते नजर आए। अव्यवस्था के कारण युवतियों व विकलांगों को काफी परेशान होना पड़ा।

महिलाओं की अलग से लाइन नहीं

मप्र में कांग्रेस सरकार बनने के बाद युवा स्वाभिमान योजना लागू की गई थी। योजना के तहत 21 से 30 वर्ष तक शहरी युवाओं को स्वरोजगार का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगारी बनाए जाने की दिशा में प्रयास करना था। योजना के तहत 100 दिन का प्रशिक्षण देकर माह के हिसाब से 400 रुपए का स्टायपेंड प्रदाय किया जाना है। इसमें प्रत्येक युवा को 100 कार्य दिवस का उपस्थित के आधार पर करीब 13 हजार 300 का स्टायपेंड प्रदाय किया जाएगा।

नपा क्षेत्र में 2300 से अधिक पंजीयन
सीधी नपा में योजना से जुड़े कर्मचारियों के अनुसार, नपा क्षेत्र में करीब 2300 से अधिक युवाओं द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराया गया है। योजना का पंजीयन ऑनलाइन हो रहा था। इससे ऐसे युवाओं ने भी अपना पंजीयन करा लिया जो इसके लिए पात्रता नहीं रखते थे। कम्प्यूटर संचालकों ने भी अपनी कमाई के चक्कर में अपात्र युवाओं का भी पंजीयन कर दिया।

पहले आओ पहले पाओ
योजना के तहत सीधी नगर पालिका परिषद को 700 युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य दिया गया है। जबकि यहां करीब 2300 से अधिक युवा पंजीयन करा चुके हैं। ऐसी स्थिति में नपा के अधिकारियों द्वारा पहले आओ, पहले पाओ का मापदंड निर्धारित किया गया है, यानी जो युवा वेरीफिकेशन के लिए पहले पहुंच रहे हैं, उनका नाम प्रशिक्षण के लिए शामिल किया जा रहा है। बुधवार को दोपहर की स्थिति में पांच सैकड़ा से अधिक युवाओं का वेरीफिकेशन के बाद नाम शामिल किया जा चुका था।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned