scriptरबी फसल की समर्थन मूल्य पर बिक्री को अब इस तारीख तक किसान करा सकेंगे पंजियन | Sale on support price of Rabi crop till 5 March | Patrika News

रबी फसल की समर्थन मूल्य पर बिक्री को अब इस तारीख तक किसान करा सकेंगे पंजियन

locationसीधीPublished: Mar 03, 2021 10:02:53 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-कृषि व सहकारिता मंत्रियों के बीच बैठक के बाद फैसले की घोषणा

गेहूं क्रय केंद्र

गेहूं क्रय केंद्र

सीधी. रबी फसल को समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए अब पांच मार्च तक पंजियन कराया जा सकेगा। ये फैसला ऐसा कृषि व सहकारिता मंत्रियों के बीच बैठक के बाद लिया गया है। बताया गया कि 3, 4 और 5 मार्च को किसानों का पंजीयन सिर्फ सहकारी समितियों के केंद्रों पर ही किया जाएगा।
प्रमुख सचिव, खाद्य फैज अहमद किदवई ने उपार्जन की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया है कि बारदानें एवं गोदाम की व्यवस्था के लिए वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन व्यवस्था कर रहा है। बारदानों के संबंध में भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार सिर्फ जूट के बारदाने ही खरीदे जा सकते हैं। जूट के बारदाने प्रदान करने वाला प्रमुख व बड़ा राज्य पश्चिम बंगाल है, जहां से खरीद होगी। उन्होंने बताया है कि गोदाम मालिक स्वयं भी बारदान खरीद सकेंगे।
सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया ने कहा है कि उपार्जन व्यवस्था ऐसी हो कि रोजाना उपार्जन के लिए किसान उपलब्ध रहें, ताकि खरीद केंद्रों पर एक साथ किसानों की भीड़ नहीं हो और खरीद भी सहजता से हो जा सके। उन्होंने निर्देशित किया है कि 72 घंटे के भीतर स्कंद का परिवहन हो जाना चाहिए। भुगतान में किसी प्रकार की गड़बडी को रोकने के लिए उपज प्राप्त होने के पश्चात ही भुगतान की कार्रवाई की जाएगी।
इससे पूर्व खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल व सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द भदौरिया की संयुक्त बैठक में रबी फसल को समर्थन मूल्य पर बिक्री को पंजियन की तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया। तीनों मंत्री रबी उपज के उपार्जन व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो