scriptपाठकों तक अखबार पहुंचाने वालों के जज्बे को सलाम | Salute to the spirit of those who deliver the newspaper to the readers | Patrika News

पाठकों तक अखबार पहुंचाने वालों के जज्बे को सलाम

locationसीधीPublished: Mar 29, 2020 09:06:21 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

कठिन चुनौतियों में भी अखबार का वितरण कर रहे हॉकर, एजेंसी संचालकों व हॉकर्स ने साझा किए अनुभव

Salute to the spirit of those who deliver the newspaper to the readers

Salute to the spirit of those who deliver the newspaper to the readers

सीधी। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु लॉक डाउन के दौरान सभी शासकीय व अर्धशासकीय कार्यालय बंद कर दिए गए हैं। सभी से घर से बाहर न निकलने के आदेश जारी हो चुके हैं। लेकिन लॉक डाउन के दौरान भी कुछ लोग हैं जो अपनी जान हथेली पर रखकर कार्य कर रहे हैं। इनमें डॉक्टर्स, पुलिस, सफाईकर्मी, मेडिकल सेवा से जुड़े लोगों के साथ ही प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया से जुड़े लोग भी हैं, जो इस आपातकाल की स्थिति में कार्य कर रहे हैं। इन्हीं में घर-घर अखबार पहुंचाने का जिम्मा उठाने वाले एजेंसी संचालक व हाकर्स हैं जो इस लॉक डाउन में कठिन चुनौतियों का सामना करते हुए अपने कर्तव्य पथ पर डटे हुए हैं। पत्रिका के ऐसे एजेंसी संचालक व हाकर्स के जज्बे को देश सलाम करता है। पत्रिका द्वारा ऐसे एजेंसी संचालकों व हाकर्स से अनुभव साझा किए गए उन्हें कार्य के दौरान किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।
………चुरहट मुख्यालय में एजेंसी संचालन कर रहे पुष्पराज नामदेव कहते हैं कि अखबार बांटते समय ग्राहकों को बहुत समझाना पड़ता है, ग्राहक बोलते हैं कि अखबार बंद कर दो इसमें कोरोना वायरस है। क्योंकि जहां से अखबार चलता है वहां से कई लोगों का हाथ लगता रहता है। क्या पता किसको कोरोना वायरस है, क्या पता इसी अखबार के जरिए कोरोना वायरस हम तक पहुंच जाए।
……..बहरी तहसील मुख्यालय में एजेंसी संचालित कर रहे सुमित द्विवेदी ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि अखबार बांटते समय ग्राहक बोल रहे हंै, जब तक कोरोना का संकट टल नहीं जाता तब तक हमारे यहां अखबार बिल्कुल मत डालो, दुकान तो बंद ही हैं।
…….जिला मुख्यालय में राजेश न्यूज एजेंसी के संचालक राजेश कुमार केवट बताते हैं कि कोरोना वायरस की वजह से ग्राहक अखबार लेने से मना कर रहे हैं। समझाने के बाद भी कभी गेट न छूने और अपना अखबार ले जाने के लिए बोला जाता है।
………रामपुर नैकिन विकासखंड अंतर्गत हत्था में बिंदू न्यूज एजेंसी के संचालक देवेंद्र गौतम बताते हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कई ग्राहक पेपर से डर रहे हंै और लेने से मना कर रहे हंै, बोला जाता है आपके प्लांट से चाहे भले ही अच्छे से चलता है, पर बीच मे कितने हाथो से गुजरता है इसलिए संक्रमण का डर है, जरूरी है कि अखबार बंद कर दो।
………..जिला मुख्यालय मे अखबार वितरण का कार्य करने वाले रामगोपाल तिवारी न्यूज एजेंसी के दिवाकर तिवारी ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि इस समय ग्राहक बहुत डरे हैं, हम लोग अखबार वितरण के समय काफी सावधानी बरत रहे हंै, फिर भी वो कहते हैं गेट मत छूना, अभी पेपर वितरण बंद कर दो।
………..तहसील मुख्यालय रामपुर नैकिन में एजेंसी संचालन कर रहे आशीष कुमार सेन बताते हैं कि कोरोना वायरस के कारण सभी दुकानें बंद हैं। इस महामारी के कारण कोई भी व्यक्ति अखबार लेने को तैयार नहीं है और पाठकबंधु का कहना है कि अखबार कई व्यक्तियों द्वारा मिलकर तैयार किया जाता है, शायद उन्ही किसी व्यक्ति में कोरोना जैसी घातक बीमारी हो और हम तक पहुंच जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो