scriptउधार के अध्यापकों से होगा 104 विद्यालयों का संचालन!, ये कैसा स्कूल चलें हम | school chale hum abhiyan in sidhi madhya pradesh | Patrika News
सीधी

उधार के अध्यापकों से होगा 104 विद्यालयों का संचालन!, ये कैसा स्कूल चलें हम

स्कूल चलें हम अभियान का दूसरा चरण आज से

सीधीJun 15, 2018 / 02:34 pm

suresh mishra

school chale hum abhiyan in sidhi madhya pradesh

school chale hum abhiyan in sidhi madhya pradesh

सीधी। जिले में 15 जून यानी शुक्रवार से स्कूल चलेंं हम अभियान का दूसरा चरण शुरू होगा। इसके तहत विद्यालय में नवप्रवेशी बच्चों का स्वागत, शत प्रतिशत नामांकन, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण, ग्राम शिक्षा पंजी अवलोकन व सहित अन्य गतिविधियों का संचालन किया जाना है। इसकी निगरानी के लिए अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।
जो निरीक्षण पंजी में सुझाव व टीप का अंकन करेंगे। लेकिन जिले की एक सैकड़ा से ज्यादा शिक्षक विहीन स्कूलों में यह अभियान किसके भरोसे संचालित होगा, यह बताने से शिक्षा विभाग के अफसर भी बच रहे हैं। हालांकि कुछ लोगों का दावा है कि संकुल प्रभारियों ने ऐसी स्कूलों में पड़ोस की शाला से शिक्षकों की व्यवस्था की है। यानि यूं कहें कि शिक्षक विहीन 104 स्कूलों का संचालन उधार के अध्यापकों से होगा।
30 जून तक प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा

बताते चलें कि स्कूल चलें हम अभियान के द्वितीय चरण अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षा के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा के तहत बच्चों के नामांकन, नियमित उपस्थिति एवं उनकी दक्षताओं में सुधार पर सार्थक प्रयास किया जाना है। बच्चों के नामांकन एवं ठहराव के लिए आवश्यक है कि शाला का वातावरण, शिक्षकों का व्यवहार एवं शाला में संचालित होने वाली गतिविधियां बच्चोंं के प्रति अपनत्व से भरी हुई एवं रूचिपूर्वक हो। प्रत्येक शाला में 15 से 30 जून तक प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। इसके तहत स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
एक पखवाड़े की विभिन्न गतिविधियां
15 जून को प्रत्येक विद्यालय में शाला प्रबंधन समिति व विकास समिति की बैठक, बालसभा व पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर 18 को शहीदों के लिए श्रद्धांजलि सभा व सेना, सीमा सुरक्षा बल के सेवानिवृत्त सैनिक व उनके परिवार को सम्मानित किया जाएगा। 20 को समाज व राष्ट्र निर्माण में सक्रिय पूर्व छात्रों को आमंत्रित कर अनुभवों साझा कराया जाएगा।
15 से 30 जून तक विद्यालय में खेलकूद

22 को पालक सम्मेलन होगा। इसमें बच्चे की शैक्षणिक स्थिति के साथ-साथ अन्य गतिविधियों व हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। 15 से 30 जून तक विद्यालय में खेलकूद, साहित्य व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्कूल रेडीनेस के लिए शाला भवन व छात्रावासों की सुरक्षा व साज-सज्जा का कार्य 15 जून तक पूर्ण करने के निर्देश हैं। बाल केबिनेट, बालसभा, पालक संवाद, परिचय, सुनो कहानी, हरियाली की रखवाली, नदी बचाएं-जीवन पाएं व चित्र बनाओ जैसी अन्य गतिविधियां 15 से 30 जून तक होनी हैैं।
20 जून तक पूर्ण किए जाने के निर्देश

शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत 6 से 14 वर्ष के बालक-बालिकाओं को विद्यालयों, बालिका छात्रावास, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय व आवासीय बालक छात्रावास में प्रवेश दिलाया जाएगा। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का सर्वे कर समग्र शिक्षा पोर्टल पर अद्यतन कर नजदीकी विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा। उन्हें जिले में संचालित सक्षम छात्रावास में प्रवेश दिलाया जाएगा। साथ ही सत्र 2018-19 में समग्र शिक्षा पोर्टल में नामांकन, एसडीएमआइएस व प्रोफाइल अपडेशन 20 जून तक पूर्ण किए जाने के निर्देश हैं।
जिले की शिक्षक विहीन 104 स्कूलों में शिक्षक की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी संबंधित संकुल प्राचार्यों को दी गई है। इसके लिए उन्हें निर्देशित किया गया है कि इन स्कूलों में विशेष नजर बनाएं रखें। ताकि स्कूल चलें हम द्वितीय चरण का कार्यक्रम किसी तरह से प्रभावित न हो।
डॉ.केएम द्विवेदी, डीपीसी, जिला शिक्षा केंद्र सीधी
फैक्ट फाइल
– 1657 शासकीय प्राथमिक पाठशाला संचालित हैं जिले में
– 640 शासकीय माध्यमिक शाला संचालित हैं जिलेभर में
– 104 शून्य शिक्षकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला हैं जिले में

ब्लॉकवार बिना शिक्षक वाले स्कूलों की स्थिति
– ब्लॉक स्कूल संख्या
– कुसमी 27
– मझौली 16
– रामपुर नैकिन 19
– सीधी 10
– सिहावल 32

Home / Sidhi / उधार के अध्यापकों से होगा 104 विद्यालयों का संचालन!, ये कैसा स्कूल चलें हम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो