scriptनगर पालिका की तैयारियां सिफर, कचरे से पटी नालियां, औपचारिकता में सिमटा विशेष सफाई अभियान | sidhi nagar palika: Special cleaning campaign in hindi | Patrika News

नगर पालिका की तैयारियां सिफर, कचरे से पटी नालियां, औपचारिकता में सिमटा विशेष सफाई अभियान

locationसीधीPublished: Jun 04, 2018 01:07:27 pm

Submitted by:

suresh mishra

मानसून नजदीक: बारिश हुई तो सड़क पर आ जाएगा नालियों का कचरा

sidhi nagar palika: Special cleaning campaign in hindi

sidhi nagar palika: Special cleaning campaign in hindi

सीधी। मानसून सिर पर आ गया है। लेकिन, बारिश के पूर्व नगर पालिका द्वारा शहर में की जाने वाली तैयारियां सिफर नजर आ रही हैं। शहर के विभिन्न मोहल्लों में नालियां कचरे से पटी हुई हैं। जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। लेकिन नगर पालिका के जिम्मेदार अधिकारी बेपरवाह बने हुए हैं। अभी से ही छुट-पुट बारिश का दौर शुरू हो चुका है।
इस बारिश में ही शहर की नालियां उफान पर आ गईं थीं। नपा द्वारा विशेष सफाई अभियान की शुरुआत तो की गई है लेकिन यह औपचारिकता में निपटती नजर आ रही है। लोगों का कहना है कि यदि नपा का बारिश पूर्व तैयारी को लेकर यही रवैया रहा तो पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी बारिश शुरू होने के साथ ही समस्या झेलनी पड़ेगी।
उल्लेखनीय है कि बारिश के पूर्व स्थानीय निकाय को कई तैयारियां करनी होती हैं। ताकि बारिश होने के बाद शहरवासियों को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसमें मुख्य रूप से शहर मे विशेष सफाई अभियान चलाकर मोहल्लों मे लगे कचरों के ढेर को साफ करने के साथ ही विशेष तौर पर नालियों की सफाई किया जाना शामिल है। ताकि बारिश का पानी आसानी से नालियों के मार्फत होकर शहर के बाहर निकल सके।
झेलनी पड़ेगी परेशानी
जानकारों का कहना है कि मानसून के पहले की जाने वाली तैयारियों पर यदि नगर पालिका के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा दिलचस्पी नहीं दिखाई गई तो बारिश शुरू हो जाने पर शहर के घनी बस्तियों मे रहने वाले लोगों का काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ेगा। बारिश होते ही शहर की नालियां उफान पर आ जाएंगी, नालियों का कचरे से पटे होने से पानी की निकासी सही तरीके से नहीं हो पाएगी और नालियों का कचरा बारिश के पानी के साथ लोगों के घरों मे घुसने लगेगा।
यहांं होगी दिक्कत
मानसून पूर्व नपा द्वारा तैयारियां न किए जाने का खामियाजा वैसे तो पूरे शहर के ही लोगों को उठाना पड़ेगा, लेकिन मुख्य रूप से अर्जुन नगर, विष्णु नगर, पटेल पुल मुहल्ला, सराफा बाजार, बस स्टैंड, इंदिरा नगर सहित अन्य घनी बस्तियों वाले मोहल्लों में लोगों को काफी दिक्कतें होंगी।
लगा कचरे का ढेर
नगर पालिका परिषद सीधी के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इस बार बारिश पूर्व की जाने वाली तैयारियों को लेकर कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है। शहर के विभिन्न मोहल्लों में नालियां कचरे से पटी होकर बजबजा रहीं हैं। वहीं जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। नपा द्वारा विशेष सफाई अभियान तो शुरू किया गया है, लेकिन यह अभियान महज औपचारिकता में सिमटता नजर आ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो