प्रदेश की इस स्कूल में नवीन सत्र में नहीं शुरू हुआ मध्यान्ह भोजन, जानिए क्या है वजह

प्रदेश की इस स्कूल में नवीन सत्र में नहीं शुरू हुआ मध्यान्ह भोजन, जानिए क्या है वजह
sidhi news

Manoj Kumar Pandey | Updated: 10 Jul 2019, 09:00:29 PM (IST) Sidhi, Sidhi, Madhya Pradesh, India

शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय खैरा में इस सत्र में बंद है मध्यान्ह भोजन, समूहों ने मध्यान्ह भोजन पकाने से किया इंकार, कहा बिना मुनाफा नहीं कर सकते कार्य, नहीं की गई अतिरिक्त व्यवस्था, बच्चों को नहीं मिल रही मध्यान्ह भोजन की सुविधा

सीधी। शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में लागू की गई शासन की मध्यान्ह भोजन व्यवस्था जिले में दम तोड़ती नजर आ रही है। जिले में इस योजना के तहत ज्यादातर स्कूलों में मध्यान्ह भोजन व्यवस्था बेपटरी चल रही है, मध्यान्ह भोजन में अव्यवस्था को लेकर अक्सर शिकायतें आती रहती हैं, लेकिन तमाम प्रयाश के बाद भी यह योजना पूरी तरह से पटरी पर नहीं आ रही है।
मध्यान्ह भोजन योजना में समूहों द्वारा मीनू का पालन न करना, नियमित रूप से भोजन न परोसना यह तो जिले के ग्रामीण अचलों की स्कूलों की आम बात हो गई है, लेकिन जनपद पंचायत रामपुरनैकिन अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला खैरा में इस शैक्षणिक सत्र में मध्यान्ह भोजन की शुरूआत ही नहीं हुई है, ऐसे मेें स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को या तो भूखे पेट रहकर पढ़ाई करनी पड़ रही है, या फिर घर से भोजन लेकर जाना पड़ रहा है। इधर जिम्मेदार अधिकारी इस मामले में गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं, लिहाजा शासन की महत्वाकांक्षी योजना पर पलीता लग रहा है। बता दें की प्राथमिक शाला में कुल 66 तथा माध्यमिक शाला में कुल ५९ छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं।
समूहों ने मध्यान्ह भोजन बनाने से किया इंकार-
स्कूल प्राचार्य की माने तो इस शैक्षणिक सत्र की शुरूआत में ही जब एक-दो दिन स्कूलों के लिए नियुक्त महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा मध्यान्ह भोजन नहीं पकाया गया तो, समूह अध्यक्षों से बात की गई, जिस पर उनके द्वारा स्पष्ट रूप से कह दिया गया कि हमें समूह संचालन में मुनाफा नहीं हो रहा है, इसलिए मध्यान्ह भोजन का संचालन हम नहीं करेंगे। समूह संचालकों के उक्त कथन के बाद स्कूल प्राचार्य द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामपुर नैकिन को पत्र के माध्यम से उक्त जानकारी देते हुए विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था सुचारू किए जाने की मांग की गई थी, लेकिन नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत हुए करीब एक पखवाड़े से अधिक समय बीत जाने के बाद भी विद्यालय में मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था सुचारू नहीं की जा सकी है।
छात्रों ने सुनाई समस्या-
............जब से विद्यालय खुली है तब से मध्यान्ह भोजन नहीं मिल रहा है, दोपहर का भोजन घर से लाना पड़ता है।
सुमन साहू, छात्रा कक्षा-8
.......इस वर्ष जब से स्कूल खुली है तो स्कूल मे खाना नहीं मिल रहा है, हाफ छुट्टी मे घर जाकर खाना खाता हूं फिर वापस स्कूल आता हूं। गत वर्ष खाना मिलता था।
शिवम साहू, छात्र कक्षा-5
.........प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय में मध्यान्ह भोजन का कार्य संचालित करने वाले दोनो समूह के संचालक फायदा न होने का जिक्र करते हुए काम न करने की जानकारी दी है, जिसकी जानकारी मेरे द्वारा जनपद कार्यालय मे देकर पावती ले लिया हूं, कल जांच करने जनपद की टीम आई थी, शायद अनुबंध भी हो गया है, जल्द मध्यान्ह भोजन का कार्य फिर से संचालित हो जाएगा।
दिनेश बहेलिया
प्राचार्य, शासकीय हाईस्कूल खैरा
मेरे संज्ञान मेें नहीं है मामला-
मामला मेरे संज्ञान मे नही है, हेडमास्टर द्वारा कार्यालय में जानकारी दी गई होगी, जो अभी मुझ तक नहीं पहुंची है। मेरे व्हाट्सएप नंबर मे जानकारी भिजवाइए मैं जल्द व्यवस्था करवा दूंगा।

एनपी प्रजापति
सीईओ, जनपद पंचायत रामपुर नैकिन

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned