script

देर रात तक शहर के आवारा मवेशियों को धर पकड़ करते रहे नपाकर्मी

locationसीधीPublished: Oct 18, 2019 01:43:51 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

आवारा मवेशियों की नपा ने फिर शुरू की धरा पकड़ी, नपा कर्मियों के पकड़ते ही छुड़ाने के लिए पहुंच गए पशु पालक, शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों से खदेड़कर आवारा मवेशियों को मानस भवन परिसर में किया गया कैद

Till late night, the napalmis held the stray cattle of the city

Till late night, the napalmis held the stray cattle of the city

सीधी। शहर के मुख्यमार्ग व सार्वजनिक स्थलों में धमाचौकड़ी मचाने वाले आवारा मवेशियों की धर-पकड़ अभियान कलेक्टर के निर्देश पर एक बार फिर नगर पालिका द्वारा शुरू कर दिया गया है। पकड़े गए मवेशियों को जिले के विभिन्न गौ-शालाओं में भेजा जाएगा। बुधवार की रात करीब आधा सैकड़ा से अधिक मवेशियों को शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों से नपाकर्मियों द्वारा पकड़कर मानस भवन परिषर में कैद किया गया। आवारा मवेशियों को कैद करने में नपाकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। पकड़े गए मवेशियों को गौ शालाओं में भेजा जाएगा।
उल्लेखनीय है कि शहर में करीब एक सैकड़ा से अधिक आवारा मवेशी धमा-चौकड़ी मचा रहे हैं। मुख्य सड़कों के साथ ही सार्वजनिक स्थलों बस स्टैंड, संजीवनी पालिका बाजार सहित अन्य स्थलों में आवारा मवेशियों की धमाचौकड़ी से शहर की यातायात व्यवस्था बाधित हो रही है। वहीं रात में मुख्य मार्गों में आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगे रहने से यातायात व्यवस्था बाधित होने के साथ ही सड़क दुर्घटनाओं की आशंका भी बनी रहती थी। सबसे बड़ी समस्या यह थी की आवारा मवेशियों पर वाहनों के हार्न मारने का भी कोई असर नहीं पड़ता था। आवारा मवेशियों की धमाचौकड़ी से शहर की सुंदरता पर भी ग्रहण लग रहा था, जिसकी शिकायत लगातार मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी के पास की गई थी।
गत माह भी चला था अभियान-
शहर में आवारा मवेशियों की धमा चौकड़ी से परेशान लोगों की शिकायत पर कलेक्टर के निर्देश गत माह आवारा मवेशियों का धर पकड़ अभियान चलाया गया था। इस दौरान शहर के करीब एक सैकड़ा आवारा मवेशियों को कैद कर जिले के विभिन्न गौ शालाओं में भेजा गया था। इसके बाद इस अभियान में विराम लगा दिया गया था। लेकिन विगत करीब एक पखवाड़े से आवारा मवेशियों की धमाचौकड़ी एक बार फिर शुरू हो गई थी, जिस पर कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा पुन: मुख्य नगर पालिका अधिकारी को आवारा मवेशियों की धर पकड़ करने के निर्देश दिए गए, जिस पर बुधवार की रात से पुन: यह अभियान शुरू कर दिया गया है।
रात 9 बजे से 2 बजे तक पकड़े गए मवेशी-
कलेक्टर के निर्देश पर नपा द्वारा दुबारा शुरू की किए गए आवारा मवेशियों की धर पकड़ अभियान के तहत बुधवार की रात 9 बजे से 2 बजे तक शहर के विभिन्न स्थलों से करीब ६० आवारा मवेशियों को लाकर मानस भवन परिसर में कैद किया गया। इस दौरान नपाकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
पकड़ते ही पहुंच गए पशु पालक-
शहर के सार्वजनिक स्थलों में विचरण करने वाले आवारा मवेशियों के बारे में जब पूंछतांछ की जाती है तो पशु पालक अपना मवेशी होने से इंकार कर देते हैं। लेकिन बुधवार की रात जैसे ही आवारा मवेशियों की धर पकड़ की गई, बड़ी संख्या में पशु पालक मानस भवन के पास पहुंच गए और मवेशियों को छोड़े जाने का अनुनय विनय करने लगे।
जारी रहेगा अभियान-
कलेक्टर के निर्देश पर आवारा मवेशियों की धर पकड़ अभियान फिर शुरू किया गया है। अभी तक करीब आधा सैकड़ा से अधिक आवारा मवेशियों को पकड़ा जा चुका है, जिन्हे चिन्हित किए गए गौ शालाओं में भेजा जाएगा। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।
पवन सिंह, राजस्व निरीक्षक नपा सीधी

ट्रेंडिंग वीडियो