scriptबाजारो मे सोशल डिस्टेंस बनाने की कोशिश हो रही नाकाम | Trying to create social distance in markets failed | Patrika News

बाजारो मे सोशल डिस्टेंस बनाने की कोशिश हो रही नाकाम

locationसीधीPublished: Apr 01, 2020 12:30:36 am

Submitted by:

op pathak

बाजारो मे सोशल डिस्टेंस बनाने की कोशिश हो रही नाकाम, सोशल डिस्टेंस का पालन न कराने पर मेडिकल की दुकान सीज, मेडिकल स्टेर, एलआईसी में नहीं हो पा रहा सोशल डिस्टेंस का पालन

nokob

सोशल डिस्टेंस का पालन न कराने पर मेडिकल की दुकान सीज

सीधी। कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए लॉक डाउन के दौरान सोशल डिस्टेंस बनाने के प्रयास नाकाम साबित हो रहे हैं। जिले मे मेडिकल स्टेरों से लेकर सब्जी मंडी मे भीड़ उमड़ रही है जहां बनाए गए गोलों मे खड़ा कराकर सामग्री का वितरण नहीं किया जा रहा है। जबकि चिकित्सा विशेषज्ञोंं के मुताबिक लोगों का कुछ देर के लिए भी एक-दूसरे के संपर्क में आना खतरनाक साबित हो सकता है।
लॉक डाउन के दौरान बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रखने की छूट दी गई है। इसलिए जिला मुख्यालय पर सुबह ७ बजे से ही बाजारों में भीड़ उमडऩे लगती है। हालांकि लोगों में फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए दुकानों के बाहर गोल घेरे बनाए हैं, लेकिन लोगों की संख्या अधिक होने से वह इसका पालन नहीं कर रहे हैं। कमोवेश यही स्थिति जिले के अन्य अन्य क्षेत्रों मे भी बनी हुई है। बाजारों की तरह सब्जी मंडियों में भी यही आलम है। हालांकि अधिकांश जगह पर प्रशासन ने भीड़ कम करने के लिए सब्जी मंडियों को खुले मे शिफ्ट करा दिया है। यहां बता दें कि प्रशासन ने होम डिलीवरी के लिए कुछ वाहन संचालित कर रखे हैं, लेकिन ये सभी इलाकों में नहीं पहुंच रहे। जो दुकानें चिन्हिंत की गई है, वहां से भी लोगों की डिमांड समय पर पूरी नहीं हो पा रही है। लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में प्रशासनिक स्तर पर सुस्ती भी दिखाई जा रही है। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिला मुख्यालय पर ही सुबह के वक्त कई गैरजरूरी सामान की दुकानें खोली जा रही हैं। इसके बावजूद अभी तक कोई वैधानिक कार्रवाई नहीं की गई। लोगों पर सख्ती करने के लिए अधिकारियों द्वारा सजा देने के बाद पुलिस कर्मचारियों के ने भी सख्ती करना छोड़ दिया है।
एक मेडिकल की दुकान की गर्द सीज-
शहर के पटेल पुल मे संचालित संभवी मेडिकल स्टोर के संचालक के द्वारा लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए दवा की बिक्री कर रहा था। गोपद बनास उपखंड अधिकारी, नायब तहसीलदार व पुलिस अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान देखा गया कि दुकान संचालक सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करा रहा है बल्कि भीड़ को काउंटर में एकत्रित कर दवा का वितरण कर रहा है, जिस पर अधिकारियों के द्वारा दबिश देकर दुकान को सीज करा दिया है। इस तरह की कार्रवाई से अन्य ब्यवसाइयों मे भय का माहौल पैदा होगा और वे नियमों का पालन कराने मे वाध्य नजर आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो