scriptकलाकारों का गांव: हर घर में लगती है लोकनृत्य और गायन की पाठशाला | Village of artists Folk dance and singing school is held in every hous | Patrika News

कलाकारों का गांव: हर घर में लगती है लोकनृत्य और गायन की पाठशाला

locationसीधीPublished: Jun 01, 2021 09:05:06 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

लोक कलाओं को जीवित रखने का कर रहे हरसंभव प्रयास

sidhi_fog_dance.jpg

सीधी. जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर जनपद पंचायत मझौली में एक गांव ऐसा है, जहां हर घर में लोककला की पाठशाला लगती है। लोकनृत्य से लेकर गायन और वादन की शिक्षा बचपन से ही दी जाती है। इससे ग्रामीण लोककला को जीवंत बनाए हुए हैं। 6500 की आबादी वाले गांव बकवा के दो दर्जन से अधिक कलाकार विभिन्न राज्यों में होने वाले महोत्सव में शिरकत कर प्रस्तुति दे चुके हैं।

यह गांव अनुसूचित जाति, जनजाति बाहुल्य है। यहां के निवासी पहले त्योहारों और शादियों समेत अन्य आयोजनों में लोककलाओं की प्रस्तुति देते थे। वर्ष 2010 में कलाकार जिले की इंद्रवती नाट्य समिति के संपर्क में आए। समिति ने इन्हें बड़े मंचों पर प्रस्तुति के लिए तैयार किया। नतीजतन विलुप्त होती लोकलाओं को संरक्षित करने का सार्थक प्रयास अब सफल होता दिख रहा है, वहीं गांव की नई पीढ़ी जो पहले इन कलाओं से किनारा कर रही थी, वह अब इसमें रुचि दिखा रही है।

गुरुम बाजा-करमा ने दिलाई पहचान
बकवा गांव के आदिवासी घासी परिवार के कलाकारों द्वारा गुदुम बाजा औरकरमा की प्रस्तुति कई राज्यों में दी जा चुकी है। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा वर्ष 2015 में दमन-दीव में आयोजित रंग महोत्सव में पहली बार प्रस्तुति के लिए बड़ा मंच दिया। अंडमान-निकोबार में वर्ष 2016 में आयोजित रंग महोत्सव में प्रस्तुति दी गई।

इन लोककलाओं का संरक्षण
बकवा गांव में सइला, घसिया करमा, गोंडी करमा, बैगा करमा, सुआ छपइया, अहिराई, अहिराई लाठी, गुदुम्ब बाजा, चमरौंही लोकनृत्यों संरक्षित करने में सफलता हासिल हुई है। इसी तरह टप्पा, झोइलया, जाता श्रमगीत के साथ ही कजरी, हिंदुली, चैती, बारहमासा ऋतुगीतों को भी संरक्षित किया गया है। यहां के कलाकार परब, फाग, भगत, खेल, मंत्र, लागा, ददरिया, दादरा समेत अन्य लोकगीतों में भी पारंगत हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81n6gh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो