आठ साल से पानी टंकी फेल, बिगड़े हैंडपंपों ने बढ़ाई परेशानी : देखें वीडियो

Tarunendra Singh Chauhan

Updated: 16 Mar 2019, 07:41:21 PM (IST)

Sihora, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर. गर्मी की दस्तक के साथ ही मझौली तहसील के तीन बड़े गांवों खुड़ावल, गौरहा और तलाड़ में पेयजल संकट शुरू हो गया है। पेयजल संकट का मुख्य कारण संबंधित गांवों की नल-जल योजना ठप होना है। गांव के हैंडपंप भी जलस्तर गिरने से बंद पड़े हैं। ग्राम पंचायत के सरपंच चंद्रभान यादव ने बताया कि उनके गांव की ढाई हजार आबादी है। पेयजल के पुख्ता इंतजाम के लिए मई 2018 में पांच लाख की नलजल योजना विभाग की स्वीकृति के लिए भेजी गई थी।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जबलपुर ने गांव की नलजल योजना का 4 लाख 79 हजार का प्राक्कलनक्रमांक 138 को जुलाई 2018 को स्वीकृति प्रदान कर दी। पिछले नौ माह में स्वीकृत योजना में केवल बोर खनन का काम हो पाया है। पाइपलाइन विस्तार का काम अभी भी अधूरा पड़ा है। पंचायत सचिव बृजेश पटेल ने बताया कि गांव में पेयजल का संसाधन बने 20 हैंडपंपों में आधे बिगड़े पड़े हैं। उपसरपंच रामू कोल ने विभाग के सक्षम अधिकारी से योजना के अधूरी पड़ी पाइप लाइन विस्तार का शीघ्र पूरा कराने की मांग की है।

8 लाख से बनी टंकी में रिसाव
ग्राम पंचायत गौरहा में पेयजल समस्या से निपटने के लिए आठ लाख की लागत से टंकी का निर्माण हुआ था, लेकिन लोकार्पण के बाद से एक लाख लीटर की टंकी रिसने लगी। विभाग पिछले आठ साल से टंकी की मरम्मत नहीं करवा सका। गांव के बलराम विश्वकर्मा, संजय विश्कर्मा ने बताया कि तीन हजार की आबादी गर्मी की शुरुआत में ही जलसंकट से जूझने लगा है। 17 हैंडपंपों में आधे बिगड़े होने से गांव में जलसंकट बढऩे लगा है।

शोपीस बनी टंकी, बोर से आपूर्ति
ऐसी ही स्थिति खुड़ावल ग्राम की है। यहां नल-जल योजना की 80 लाख लीटर की टंकी आठ साल पहले लोकार्पण के बाद से ही रिसने लगी। योजना पूरी तरह से फेल पड़ी है। सरपंच इंद्र कुमार पटेल ने बताया कि गांव में नलजल योजना के बोर से सीधे आपूर्ति होती है, लेकिन दवाब नहीं होने से ऊपरी बसाहट के क्षेत्र में जलापूर्ति में बाधा आती है।

इस संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग उपयंत्री चेतराम विश्वकर्मा का कहना है कि गौरहा, खुड़ावल और तलाड़ में पेयजल संकट की जानकारी मिली है। जलसंकट निवारण के लिए संबंधित गांवों के बिगड़े हैंडपंपों का सुधार तेजी से कराया जा रहा है। गौरहा, खुड़ावल की पेयजल टंकी सुधार के लिए विभाग के पास प्रस्ताव भेजा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned