scriptफतेहपुर में एक रात में 10 डिग्री गिरा तापमान, आज साफ रहेगा मौसम | 10 degree temperature drop in shekhawati | Patrika News

फतेहपुर में एक रात में 10 डिग्री गिरा तापमान, आज साफ रहेगा मौसम

locationसीकरPublished: Feb 04, 2022 09:55:05 am

Submitted by:

Sachin

सीकर. हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी व उत्तरी भारत के कई इलाकों में हुई बर्फबारी से शेखावाटी में शीतलहर (Cold Wave) का असर फिर शुरू हो गया है।

फतेहपुर में एक रात में 10 डिग्री गिरा तापमान, आज साफ रहेगा मौसम

फतेहपुर में एक रात में 10 डिग्री गिरा तापमान, आज साफ रहेगा मौसम

(10 degree temperature drop in fatehpur in one night) सीकर. हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी व उत्तरी भारत के कई इलाकों में हुई बर्फबारी से शेखावाटी में शीतलहर (Cold Wave) का असर फिर शुरू हो गया है। इससे अंचल में एक रात में ही तापमान फिर करीब 10 डिग्री गिर गया। जो मौसम विभाग के अनुसार फतेहपुर में न्यूनतम 5.8 डिग्री दर्ज हुआ। तापमान में गिरावट के साथ चली नम हवाओं ने सर्दी का असर भी अचानक बढ़ा दिया। कई दिनों बाद आज सुबह लोग फिर से अलाव व हीटर जलाकर सर्दी से बचने की जुगत करते दिखे। गर्म कपड़ों में लदे होने पर भी सर्द हवाएं नश्तर सी चुभ रही है। इधर, मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में शुक्रवार को कम हो गया है। ऐसे में शेखावाटी सहित प्रदेश में शुक्रवार को मौसम साफ ही रहने का अनुमान है।

न्यूनतम व अधिकतम तापमान गिरे
पश्चिमी विक्षोभ के असर से शेखावाटी के न्यूनतम व अधिकतम दोनों तापमान में भारी अंतर दर्ज हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार फतेहपुर में गुरुवार को जो न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री था वो एक ही रात में लुढ़ककर 5.8 डिग्री पहुंच गया। जबकि अधिकतम तापमान भी 13 डिग्री से ज्यादा की गिरावट के साथ 21.8 डिग्री दर्ज हुआ।

धूप खिली, पर शीतलहर ने सताया
इधर, शेखावाटी के सीकर जिले में गुरुवार को दिन में रहे बादल शुक्रवार को छंट गए। इससे शुक्रवार सुबह जल्द ही धूप भी खिल गई। लेकिन, शीतलहर की वजह से धूप भी सर्दी से राहत नहीं दे पा रही है। आलम ये है कि गलन भरी हवाओं की वजह से धूप में खड़ा तक नहीं हुआ जा रहा।

साफ रहेगा मौसम, गिरेगा पारा
मौसम विभाग के अनुसार अंचल में मौसम आज से साफ ही रहेगा। लेकिन, शीतलहर का असर आगे भी जारी रह सकता है। इससे आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान में ओर गिरावट दर्ज हो सकती है। जबकि धूप निकलने से दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो