scriptप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए 10 वर्षीय बच्चे का आविष्कार, बनाई अनूठी मशीन | 10 year old student made Solar cleaning machine for PM Modi Dream | Patrika News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए 10 वर्षीय बच्चे का आविष्कार, बनाई अनूठी मशीन

locationसीकरPublished: Dec 02, 2019 04:23:31 pm

Submitted by:

Naveen

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) के स्वच्छ भारत अभियान ( Swachh Bharat Mission ) को आगे बढ़ाते हुए सीकर जिले के सरकारी स्कूल के 10 वर्षीय ( 10 Year old Student Invention New Machine ) बच्चे ने एक अनूठी मशीन तैयार की है। इस मशीन की खास बात है कि यह सोलर तकनीक ( Student Made Cleaning Machine Opearted by Solar ) से संचालित होती है और बिना किसी ध्वनि और वायु प्रदूषण के काम करती हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए 10 वर्षीय बच्चे का आविष्कार, बनाई अनूठी मशीन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए 10 वर्षीय बच्चे का आविष्कार, बनाई अनूठी मशीन

सीकर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) के स्वच्छ भारत अभियान ( Swachh Bharat Mission ) को आगे बढ़ाते हुए सीकर जिले के सरकारी स्कूल के 11 वर्षीय ( 10 Year old Student invention New Machine ) बच्चे ने एक अनूठी मशीन तैयार की है। इस मशीन की खास बात है कि यह सोलर तकनीक ( Student Made Cleaning Machine Opearted by Solar ) से संचालित होती है और बिना किसी ध्वनि और वायु प्रदूषण के काम करती हैं। कम लागत में अधिक सफाई का काम करने वाली यह मशीन सोलर पावर से चलती हैं। तीन से चार हजार रुपए मोटर व सोलर पंप के खर्चे पर बाल वैज्ञानिक ने यह मशीन तैयार की है। सफाई कर्मचारी कम समय सफाई का काम पूरा कर शेष समय कोई अन्य दूसरा काम भी शुरू कर सकते हैं। इससे वो आर्थिक दृष्टि से मजबूत होकर अपने परिवार की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

10 वर्षीय नन्हे वैज्ञानिक का आविष्कार, मोदी का सपना साकार करने के लिए बनाई अनूठी मशीन

स्वच्छ अभियान को सार्थक बनाने का सपना
गंगानगर जिले के पाचटिकिया गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में अध्ययनरत पंकज कुमार ने सीकर में आयोजित चार दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में इस मॉडल को प्रस्तुत किया है। पंकज के साथ उसके पिता इंद्राज कुल्हरिया भी मेले में शामिल हुए है। पंकज का यह पांचवा मॉडल है। पंकज का कहना है कि महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता से पहले स्वच्छता पर जोर दिया वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ अभियान चला रखा है। लेकिन इस अभियान को सार्थक बनाना हम देशवासियों का काम है।

कम समय में सफाई का अच्छा काम
सोलर से चलने वाली इस मशीन से ना तो वायु प्रदूषण और ना ही ध्वनि प्रदूषण होता है। सफाई करने की क्षमता भी अधिक है। इस सोलर पैनल से बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, पार्र्किंग इलाके इत्यादी सार्वजनिक इलाकों में आसानी से सफाई की जा सकती है। सोलर जीप के अलावा इस मशीन को हाथ भी धकेलकर इस्तेमाल की जा सकती है। इस मॉडल से पहले पंकज ने पिछले साल राज्य स्तरीय मेले में सोलर से ट्रेक्टर चलाकर उससे फव्वारा सिचाई की थी। रायसिंह नगर में हाथ से चलने वाली सडक़ सफाई मशीन तैयार की थी। इससे पहले फव्वारा पंप व ग्रास कट्टर बनाया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो