85 फीसदी संक्रमित फेफड़ों पर 100 फीसदी विजय

8 दिन में ही बीमारी से जंग जीतकर लौटी 55 वर्षीय कंवर अपने घर

By: Suresh

Published: 20 May 2021, 05:43 PM IST

अजीतगढ़. कस्बे के गीतांजलि अस्पताल अजीतगढ़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर मंगल यादव ने बताया कि भोजमेड़ अजीतगढ़ निवासी रोशन कंवर (55) के सांस में तकलीफ के कारण परिजनों उसे इसे चंदवाजी के निम्स अस्पताल लेकर गए। जहां मरीज की जांच की गई तो स्कोर 21-25 था अर्थात मरीज के फेफड़े 85 प्रतिशत संक्रमित हो गए थे। निम्स अस्पताल में बेड व ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीज को अन्यत्र अस्पतालों में भर्ती कराने की बात कही। परिजन कई अस्पताल गए लेकिन वहां व्यवस्था नहीं बैठी। मरीज के देवर राजेंद्र सिंह ने बताया कि 11 मई को कंवर को गीतांजलि अस्पताल में भर्ती कराया जहां पर डॉक्टर पूरण सैनी के नेतृत्व में योगेश, सोहन चौधरी, मदनलाल, विशाल सिंह ने मरीज के परिजनों को विश्वास रखने की बात कह कर उपचार शुरू किया। 8 दिनों में मरीज को पूर्ण रूप से स्वस्थ कर डिस्चार्ज किया। इस अवसर पर मरीज ने बताया कि उसने तो आस ही खो दी थी, लेकिन भगवान में विश्वास एवं डॉक्टरों की मेहनत के बाद उसको नई जिंदगी मिली एवं वह कोरोना की जंग जीत गई। डॉ यादव ने बताया कि अब जल्दी ही 25 बेड वाला कोविड-19 सेंटर को बढ़ाकर 50 किया जाएगा एवं नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गत दिनों ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी के कारण उन्होंने इस अस्पताल को 25 वार्ड का ही किया लेकिन अब वे इसे बढ़ाकर 50 का कोविड-19 सेंटर नए भवन में करेंगे।
छोटा भाई लौटा घर, बड़े ने तोड़ा दम
नांगल (नाथूसर). ग्राम नांगल के युवा की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है । नांगल के प्रह्लाद यादव ने बताया कि वार्ड 5 निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति दस दिन से कोरोना संक्रमित था और जेडी अस्पताल रींगस में उपचाराधीन था। मंगलवार देर रात उसकी मौत हो गई। 1 सप्ताह में नांगल गांव में कोविड़ से यह दूसरी मौत है। बुधवार सुबह नांगल में उसका अंतिम संस्कार किया गया। मृतक के दो बेटियां हैं। उधर एक माह पहले मृतक का छोटा भाई कालूराम कोरोना संक्रमित हुआ था। 30त्न फेफड़ों के सहारे भी उसने कोरोना से मुकाबला किया वह जंग जीतकर स्वस्थ हुआ। पूरे ग्राम में संक्रमण से बचाव के लिए हाइपोक्लोराइट का छिड़काव जारी है।
417 नए पॉजिटिव, तीन की मौत, 289 स्वस्थ
सीकर. जिले में बुधवार को 417 नए कोरोना पॉजिटिव आए हैं। हालांकि जिले में बुधवार को कोरोना से मौत के आंकड़ों में कमी आई है। बुधवार को तीन की मौत हुई है। पूर्व संक्रमित 289 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिले में एक्टिव केस 7458 है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि सीकर शहर में 52, फतेहपुर क्षेत्र में 108, खंडेला ब्लॉक में 44, कूदन क्षेत्र में 49, लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक में 54, नीमकाथाना क्षेत्र में 6, पिपराली क्षेत्र में 63, श्रीमाधोपुर ब्लॉक में आठ और दांता ब्लॉक में 33 कोरोना पॉजीटिव आए हैं। वहीं खूडी बड़ी के प्रतापपुरा गांव की 73 वर्षीय महिला, धोद के 78 वर्षीय व्यक्ति की सांवली कोविड अस्पताल में मृत्यु हुई है। ठीकरिया बावड़ी की 70 वर्षीय महिला की घर पर मृत्यु हुई है। विभाग की ओर से पिछले साल से अब तक दो लाख 51 हजार 35 सैम्पलों की जांच की गई है। इनमें से 28293 पॉजिटिव पाए गए है। 20 हजार 546 स्वस्थ हो चुके हैं। बुधवार को जिलेभर में 510 सैम्पल लिए गए है।

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned