11 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, कल से विदेश जाने वालों को लगेगा टीका

राजस्थान के सीकर जिले में कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है। बुधवार को भी जिले में कोरोना के 11 नए मरीज मिले।

By: Sachin

Published: 16 Jun 2021, 10:37 PM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है। बुधवार को भी जिले में कोरोना के 11 नए मरीज मिले। जिसके मुकाबले चार गुना ज्यादा 44 मरीज स्वस्थ हुए। जिसके बाद जिले में कोरोना के कुल सक्रीय मरीजों की संख्या भी घटकर 213 पहुंच गई। सीएमएचओ ने बताया कि बुधवार को खण्डेला ब्लॉक में 3, सीकर शहर व नीमकाथाना में 2- 2, लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, पिपराली व दांता ब्लॉक में 1-1 नए कोरोना मरीज मिले। जिनके उपचार के साथ संबंधित लोगों के सैंपल की गतिविधी शुरू कर दी गई है।


780 सैंपल लिए
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना की जांच के लिए बुधवार को भी जिलेभर से 780 नए सैंपल लिए गए। सीएमएचओ ने बताया कि विभाग की ओर से गत वर्ष से लेकर अब तक 2 लाख 70 हजार 861 सैम्पल की जांच की गई है। इनमें से 30 हजार 819 केस पॉजिटिव पाए गए है। जिनमें से 30 हजार 272 कोरोना मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, कोरोना की दूसरी लहर में एक मार्च से लेकर अब तक 1 लाख 12 हजार 263 सैम्पल लिए गए। इनमें से 21 हजार 358 कोरोना संक्रमित रोगी मिले। वहीं 90 हजार 589 सैम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

विदेश जाने वालों के कल से लगेगा टीका
कोरोना काल में विदेश जाने वाले लोगों को गुरूवार से कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। विभाग की ओर से विदेश जाने वाले नागरिकों को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि जिले के जो भी व्यक्ति आवश्यक कारणों से विदेश जाना चाहते हैं, उनका प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाएगा। जो जिले के फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, नेछवा में चयनित स्थानों पर तथा सीकर शहर में श्री कल्याण राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले को 9 हजार 500 कोवैक्सीन डोज और 25 हजार 400 कोविशिल्ड वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई हैं। उन्होंने बताया कि विदेश जाने वाले नागरिकों को टीकाकरण स्थल पर पासपोर्ट मय वीजा की फोटो प्रति साथ लेकर आनी होगी। जिले में 31 अगस्त से पहले विदेश जाने ऐसे नागरिक जिन्हे कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम डोज लिए 28 दिन पूर्ण हो गए, लेकिन 84 दिन पूरे नहीं हुए है, उनको वैक्सीन की द्वितीय डोज लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

फतेहपुर में यहां लगेगा टीका

फतेहपुर बीसीएमओ डॉ दिलीप सिंह ने बताया कि फतेहपुर कस्बे के आजाद उच्च माध्यमिक विद्यालय, मदरसा मोहम्दिया रेलवे स्टेशन, ज्वाला प्रसाद भरतिया हॉस्पिटल फतेहपुर में विदेश जाने वाले नागरिक टीका लगवा सकते है। इसके अलावा पीएचसी गारिण्डा, दांतरू, भाकरा, बलोद बड़ी, जलालसर, नया बास, मण्डेला छोटा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ, रोलसाहबसर, पीएचसी जालेऊ, कायमसर, दाडून्दा, ठिमोली, बलारा, चूड़ी मिया, राजास व दिसनाऊ में विदेश जाने वाले नागरिकों को कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा। इसके अलावा फतेहपुर क्षेत्र के बागड़ोदा, अलफसर, बाटडानाऊ, ढांढण व उदनसर में 18 से 44 आयु वर्ग के युवक युवतियों को कोवैक्सीन का पहला टीका लगाया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned