script

VIDEO: कोरोना की कंपा देने वाली तस्वीर.. एक साथ सजी 16 चिताएं

locationसीकरPublished: Apr 21, 2021 10:08:21 pm

सीकर. आपने शादी में स्वागत का मंडप सजा हुआ देखा होगा, दुल्हन के लिए डोली भी सजी हुई देखी होगी। …लेकिन सीकर से ‘सजावट’ का एक ऐसा दृश्य सामने आया है।

VIDEO: कोरोना की कंपा देने वाली तस्वीर.. एक साथ सजी 16 चिताएं

VIDEO: कोरोना की कंपा देने वाली तस्वीर.. एक साथ सजी 16 चिताएं

सीकर. आपने शादी में स्वागत का मंडप सजा हुआ देखा होगा, दुल्हन के लिए डोली भी सजी हुई देखी होगी। …लेकिन सीकर से ‘सजावट’ का एक ऐसा दृश्य सामने आया है। जिसका संबंध भले ही सजने से हो, लेकिन इस सजावट से कोई भी अपने या अपनों का सरोकार नहीं चाहेगा। जी, हां, क्योंकि चिंता में डालने वाली यह सजावट चिताओं की है, जिसे कोरोना (Corona) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शिवधाम श्मशान में सजाया गया है। रामलीला मैदान के पीछे स्थित इस शमशान में चिताएं भी एक- दो नहीं बल्कि एक साथ 16 सजाई गई है। जो यह संदेश भी देती दिख रही है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चिंता नहीं रही तो फिर यही चिता काम आनी है। गौर करने की बात यह भी है कि श्मशान घाट में संक्रमण के फैलाव को रोकने की भी व्यवस्था की गई है। कर्मचारियों के लिए पीपीई किट से लेकर सेनेटाइजेशन तक के पुख्ता इंतजाम यहां किए गए हैं। शिव धाम धर्माण चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष कैलाश तिवाड़ी का कहना है कि श्मशान घाट में लकडिय़ों का स्टॉक भी बढ़ाया गया है। जिसके बाद अब यहां करीब 800 शवों की दाह क्रिया की जा सकती है।

16 प्लेटफार्म तैयार
शिवधाम धर्माणा में दाह संस्कार के लिए 16 प्लेटफार्म बने हुए हैं। उन सब पर पहले से ही लकडिय़ां रख दी गई हैं। ताकि शव के आते ही ज्यादा समय नहीं लगे और तुरंत ही दाह संस्कार किया जा सके।

शव लाने के लिए मोक्ष वाहिनी की व्यवस्था
कोरोना संक्रमित शव को श्मशान घाट तक लाने के लिए भी परिजनों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए मोक्ष वाहिनी की व्यवस्था की गई है। केवल फोन पर सूचना देने पर मोक्ष वाहनी को वहां भेजकर शव को मंगवाया जा सकेगा। इसके लिए कोई शुल्क भी तय नहीं है। इसके अलावा अंतिम संस्कार के लिए पानी के पूलों का ट्रक भी मंगवाया गया है। इस ट्रक में करीब आठ सौ पानी के पुले आए हैं।

बॉडी फ्रीज की भी व्यवस्था
श्मशान घाट में शव रखने के लिए बॉडी फ्रीज की भी व्यवस्था की गई है। रात के समय शव को रखने के लिए डीप फ्रीज को श्मशान घाट से ले जाया जा सकता है। लाने और ले जाने की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति के परिजनों को निभानी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो