PTET-2020: सीकर में 31 हजार 393 अभ्यर्थी आज देंगे परीक्षा

सीकर. बीएड में प्रवेश के लिए पीटीइटी परीक्षा बुधवार को दो पारियों में आयोजित की जाएगी।

By: Sachin

Published: 16 Sep 2020, 08:15 AM IST

सीकर. बीएड में प्रवेश के लिए पीटीइटी परीक्षा बुधवार को दो पारियों में आयोजित की जाएगी। सीकर जिले के पीटीइटी समंवयक प्रोफेसर महेश गिठाला ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। पहली पारी में परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक जिले के 20 केंद्रों पर होगी। वहीं दूसरी पारी में जिले में 99 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिले से कुल 31393 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। जिन्हें परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के जवाब देने होंगे। पीटीइटी-2020 की पहली पारी के लिए दो उडऩ दस्ते व शाम की पारी के लिए 10 उडऩ दस्ते गठित किए गए हैं। नकल रोकने के लिए उडऩ दस्ते सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। पूर्व में यह परीक्षा 16 अगस्त को आयोजित की जानी थी। लेकिन इसे किसी कारण वश निरस्त कर दिया था। पीटीइटी के माध्यम से बीएड, फोर इयर इंटीग्रेटेड कोर्स बीएससी बीएड, बीए बीएड में प्रवेश दिया जाता है।


कोरोना के चलते बढ़ाए सेंटर
परीक्षा के लिए हर परीक्षा केंद्र पर लिमिटेड विद्यार्थियों को बिठाया जाएगा। गत वर्ष की तुलना में परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं। सोशल डिस्टेंस के तहत परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। जिसमें केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन की पालना की जाएगी। एक कक्षा कक्ष में 20 से अधिक विद्यार्थी नहीं बिठाए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर सेनेटाइजर, मास्क, साबुन की व्यवस्था की जाएगी। सभी विद्यार्थियों को अपने साथ परमिशन लेटर के अलावा एक आईडी ले जानी होगी।


यातायात व्यवस्था पर देना होगा विशेष ध्यान

पीटीइटी परीक्षा के चलते जिला मुख्यालय पर जिला प्रशासन को यातायात की व्यवस्था पर विशेष ध्यान देना होगा। हालांकि परीक्षा की पहली पारी में इतनी भीड़ नहीं रहेगी। लेकिन दूसरी पारी में दोपहर 12 से 3 बजे के बीच शहर में बहुत अधिक परीक्षार्थी परीक्षा सेंटर पर पहुंचने और सेंटर बाहर निकलते समय यातायात व्यवस्था खराब हो सकती है। जिससे परीक्षार्थियों के साथ आम इंसान को भी परेशानी उठानी पड़ सकती हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned