script46 thousand unemployed will give reet exam exam at 38 centers in Sikar | REET Exam: सीकर में 46 हजार बेरोजगार देंगे रीट का इम्तिहान, सीकर में 38 केंद्रों पर परीक्षा होगी | Patrika News

REET Exam: सीकर में 46 हजार बेरोजगार देंगे रीट का इम्तिहान, सीकर में 38 केंद्रों पर परीक्षा होगी

सीकर. प्रदेश के बेरोजगारों के शिक्षक बनने के अरमानों को अब पंख लगेंगे। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेशभर में दो दिन रीट परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। रीट परीक्षा में प्रदेशभर में दोनों दिन 16 लाख बेरोजगार शामिल होंगे। सीकर जिले में 38 केन्द्रों पर 46 हजार बेरोजगार परीक्षा देंगे।

सीकर

Published: July 23, 2022 11:58:12 am

सीकर. प्रदेश के बेरोजगारों के शिक्षक बनने के अरमानों को अब पंख लगेंगे। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेशभर में दो दिन रीट परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। रीट परीक्षा में प्रदेशभर में दोनों दिन 16 लाख बेरोजगार शामिल होंगे। सीकर जिले में 38 केन्द्रों पर 46 हजार बेरोजगार परीक्षा देंगे। पिछली रीट में नकल माफिया के सक्रिय होने की वजह से इस बार रीट परीक्षा में पुलिस से लेकर प्रशासन ने खास इंतजाम किए है। परीक्षा केन्द्रों पर 450 से अधिक का पुलिस जाप्ता रहेगा। अपर जिला कलक्टर रतन कुमार ने बताया कि जिले में रीट परीक्षा के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी देने वाले कार्मिकों को शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि 23 जुलाई को परीक्षा में पहली पारी के लिए 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दूसरी पारी में 38 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। बारिश के मौसम को ध्यान में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अधिकारियों की टीम ने शहर में दौरा तय किया। इस दौरान जलभराव की स्थिति होने पर वैकल्पिक मार्ग भी तलाशे गए। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामचंद्र पिलानिया ने बताया कि पहली पारी में परीक्षार्थी को प्रवेश सुबह आठ बजे से सुबह नौ बजे तक और दूसरी पारी में दोपहर एक बजे से दोपहर 2 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी एवं ड्यूटी करने वाले कार्मिकों को मोबाईल लाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि 23 जुलाई को पहले दिन पहली पारी में 7850, दूसरी पारी में 12563 और 24 जुलाई को पहली पारी में 12541 और दूसरी पारी में 12551 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। बारिश के दौरान नवलगढ़ रोड के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थी पिपराली रोड से सूर्य नगर होते हुए झुंझुनू बाईपास की तरफ से आ सकते हैं। वहीं बजाज रोड पर बनाए गए परीक्षा केंद्रों के परीक्षार्थी घंटाघर, स्टेशन रोड होते हुए परीक्षा केंद्रों तक पहुंच सकते हैं। राधाकिशनपुरा परीक्षा केन्द्र पर आने वाले परीक्षार्थी झुंझुनूं बाईपास होकर केंद्र पर पहुंच सकते हैं।

REET Exam: 46 हजार बेरोजगार देंगे रीट का इम्तिहान, सीकर में 38 केंद्रों पर परीक्षा होगी
REET Exam: 46 हजार बेरोजगार देंगे रीट का इम्तिहान, सीकर में 38 केंद्रों पर परीक्षा होगी

ड्रेस कोड पर रहेगा विशेष ध्यान

परीक्षार्थियों को आधी बांहों की शर्ट, पैरों में पतले सोल की चप्पल, सेंडल पहनना ही अनुमत होगा। मौजे पहनना अनुमत नहीं होगा। महिला परीक्षार्थियों को आभूषण पहनकर नहीं जाना होगा। रीट परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, केलकुलेटर, घड़ी चैन अंगूठी ईयररिंग के साथ अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही अभ्यर्थी सिर्फ शर्ट, टी शर्ट, कुर्ता और कुर्ती पहन कर ही परीक्षा दे सकेंगे। जबकि दुपट्टा पहने महिलाओं को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं पिछली बार हुई नकल से सबक लेते हुए इस बार सिर्फ पतले सोल के जूते, चप्पल और सैंडल पहने अभ्यर्थियों को ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा।
राहत: निशुल्क आवास व्यवस्था

सैन समाज सेवा समिति सीकर की ओर से सैन समाज के रीट परीक्षा देने वाले अभ्थर्थियों के लिए चांदपोल गेट के बाहर सैन मंदिर में ठहरने, चाय-नाश्ता की निशुल्क व्यवस्था की है। इसको लेकर समिति की कार्यकारिणी की मीटिंग हुई। इसमें व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। समिति के अध्यक्ष एडवोकेट महेश वर्मा ने बताया कि बाहर से आने वाले परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी मोबाइल नंबर व आधार कार्ड की फोटो सहित समिति को भेज सकते हैं।

परिवहन: 50 बस अतिरिक्त

अभ्यर्थियों को निशुल्क परिवहन की सुविधा शुक्रवार से मिलना शुरू हो गई। अभ्यर्थी 26 तक निशुल्क सफर कर सकते है। रोडवेज की ओर से 50 बसों का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने पर अतिरिक्त बसों का संचालन भी किया जा सकता है।
पेपर कटा-फटा तो 5 मिनट में बदल सकेंगे ओएमआर शीट

रीट परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट बदलने के लिए पांच मिनट का समय दिया जाएगा। ऐसे में पेपर शुरू होने के बाद अगर अभ्यर्थियों को पेपर कटा फटा या फिर उसमें कोई पेज कम मिलता है। तो अभ्यर्थी वीक्षक से बात कर अपनी ओएमआर शीट को बदल सकते हैं।
सेंटर में अनुमति के लिए यह आवश्यक

परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर केवल नीला काला बॉल पेन व प्रवेश पत्र एवं फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड एवं उसकी फोटो कॉपी लेकर जाने की ही स्वीकृति दी जाएगी। यदि किसी परीक्षार्थी के पास आधार कार्ड नहीं हो तो अन्य फोटो युक्त पहचान पत्र मतदाता पहचान पत्र, ड्राईविंग लाईसेंस आदि मय स्व हस्ताक्षरित फोटो प्रति ला सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.