राजस्थान के 16 जिलों के लिए 48 घंटे का अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान निसर्ग का असर पिछले पांच दिन से पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है। अंचल में बारिश तो कहीं आंधी- तूफान देखने को मिल रहे हैं। जिससे तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए प्रदेश के 16 जिलों के लिए अलर्ट ओर जारी कर दिया है।

By: Sachin

Published: 05 Jun 2020, 08:27 PM IST

(48-hour alert issued for 16 districts of Rajasthan) सीकर. चक्रवाती तूफान निसर्ग (nisarga cyclone) का असर पिछले पांच दिन से पूरे प्रदेश (rajasthan) में देखने को मिल रहा है। अंचल में बारिश तो कहीं आंधी- तूफान देखने को मिल रहे हैं। जिससे तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए प्रदेश के 16 जिलों के लिए अलर्ट ओर जारी कर दिया है। जहां विभाग ने अंाधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। इस बीच शुक्रवार के शेखावाटी के मौसम की बात करें तो मौसम दोपहर तक साफ रहा, लेकिन बाद में आंशिक बादलों के कारण बारिश और अंधड के आसार बने रहे। जिसमें नम हवाएं चलने से मौसम खुशनुमा रहा। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर अधिकतम तापमान 36.45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया।

 

इन जिलों में रहेगा प्रभाव


मौसम विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटे के दौरान प्रदेश के मौसम में व्यापक बदलाव आएगा। इस दौरान कई जगह अंधड, बवंडर और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसके लिए विभाग ने चेतावनी जारी की है। जिसके अनुसार सीकर, चूरू, झुंझुनूं , नागौर, पाली, दौसा, अलवर, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड सवाई माधोपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बाडमेर, सिरोही जिले सहित आस-पास के क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इस दौरान कई स्थानों पर बिजली गिर सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी।

 

कई सालों के मुकाबले ठंडा रहा जून


मौसम में आए बदलाव इस बार जून पिछले कई सालों के मुकाबले ठंडा रह रहा है। अन्य वर्षों में जहां तापमान (temprature) 45 डिग्री से ऊपर रहा है, वहीं इस बार यह 40 डिग्री से भी कम चल रहा है। ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है। वहीं, बीच बीच में हो रही बरसात ने रात में कूलर तक की जरूरत को कम कर दिया है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned