पत्रिका अभियान: सीकर में 500 बेड का अस्पताल तैयार, खाटू में क्वारंटीन सेंटर शुरू

सीकर. कोरोना की जंग जीतने के लिए राजस्थान पत्रिका द्वारा शुरू किया गया महामारी से महामुकाबला अभियान (Rajasthan Patrika Mahamari se mahamukabla campaign) महाअभियान बनता जा रहा है।

By: Sachin

Published: 02 May 2021, 04:08 PM IST

सीकर. कोरोना की जंग जीतने के लिए राजस्थान पत्रिका द्वारा शुरू किया गया महामारी से महामुकाबला अभियान
महाअभियान बनता जा रहा है। अभियान के तहत भारतीय शिक्षण समूह ने संस्थान में 500 बेड के कोविड सेंटर की तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं, खाटूश्यामजी में भी 50 बेड का क्वारंटीन सेंटर रविवार को शुरू हो गया है। पत्रिका अभियान से प्रेरित होकर ही दोनों जगह ये कवायद शुरू हुई है। भारतीय शिक्षण समूह के कार्यकारी निदेशक डॉ. शीशराम रणवां ने बताया कि पत्रिका की पहल पर भवन निशुल्क दिया जा रहा है। संस्थान की ओर से बिजली-पानी और भोजन सहित अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। नोडल अधिकारी ने यहां निरीक्षण कर जिला प्रशासन को अनुशंसा भी की है। अब जिला प्रशासन यहां चिकित्सक और चिकित्साकर्मियों की व्यवस्था करने में जुटा है। इसके बाद यह अस्थाई कोविड अस्पताल शुरू हो सकेगा। यहां कम गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाएगा। गौरतलब है कि सीकर में लगातार मरीजों की संख्या बढऩे की वजह से बेड का संकट भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में संस्थान की ओर से तीन दिन पहले प्रस्ताव दिया गया था। सीकर की इस पहल के बाद प्रदेश के कई जिलों में स्कूल व कॉलेज संचालक आगे आए है। जिला प्रशासन इस प्रस्ताव को तत्काल आगे बढ़ाता है तो शेखावाटी के मरीजों को राहत मिल सकती है। फिलहाल प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ को यहां नियुक्त कर अस्पताल शुरू कर सकता है। संस्थान ने प्रशासन को और अतिरिक्त बेड की आवश्यकता होने पर एक भवन को और देने की घोषणा की है।

खाटू में शुरू हुआ क्वारंटीन सेंटर
इधर, पत्रिका के अभियान के तहत खाटूश्यामजी में भी मूक बधिर मंद बुद्धि शिक्षण प्रशिक्षण विशेष विद्यालय की ओर से रींगस रोड पर क्वारंटीन सेंटर की शुरुआत रविवार को हुई। जिसमें शुरुआत में कोरोना मरीजों व प्रवासियों के लिए 50 बेड के अलावा भोजन, दवा, काढ़ा, हल्दी के दूध व योग कक्षाओं की भी निशुल्क व्यवस्था की गई है। एसडीएम अशोक रणवां ने भी रविवार को सेंटर का निरीक्षण किया। संचालक निरंजन शर्मा ने बताया कि आवश्यकता होने पर सेंटर पर 50 बेड और बढ़ाए जा सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned