6 नए कोरोना मरीज मिले, वैक्सीन के लिए आएंगे 14 आईएलआर

राजस्थान के सीकर जिले में सोमवार को छह नए कोरोना मरीज मिले। जबकि पूर्व संक्रमित 19 मरीज स्वस्थ हुए। इसी के साथ जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 9398 तथा स्वस्थ हुए मरीजों का आंकड़ा 9 हजार 187 पहुंच गया।

By: Sachin

Published: 11 Jan 2021, 09:33 PM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में सोमवार को छह नए कोरोना मरीज मिले। जबकि पूर्व संक्रमित 19 मरीज स्वस्थ हुए। इसी के साथ जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 9398 तथा स्वस्थ हुए मरीजों का आंकड़ा 9 हजार 187 पहुंच गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चोधरी ने बताया कि सोमवार को सीकर शहर में 2, खण्डेला, पिपराली, श्रीमाधोपुर और दांता ब्लाक में 1-1 नए कोरोना मरीज मिले हैं। जिनका उपचार शुरू कर दिया गया है। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के टीकाकरण की कवायद भी तेज कर दी है।

आईएलआर में सुरक्षित रहेगी वैक्सीन
जिले में 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को तेज कर दिया है। इसे लेकर सोमवार को स्वास्थ्य भवन में संचालित जिला वैक्सीन डिपो की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि विभाग की ओर से कोविड-19 टीकाकरण को लेकर कार्मिकों को ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके तहत सोमवार को खण्डेला व नीमकाथाना ब्लॉक के कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया। कार्मिकों को डेमो करके बताया गया कि वैक्सीन कैसे और कितनी मात्रा में लगाई जानी है। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि कोविड-19 की वैक्सीन आईएलआर में स्टोर की जाएगी। वर्तमान में जिला वैक्सीन स्टोर में 10 आईएलआर कार्यशील है। निदेशालय से सीकर जिले को दस छोटे और चार बडे आईएलआर (आईस लाइन रैफरिजेटर) ओर आवंटित किए गए हैं जो शीघ्र ही यहां आ जाएंगे। वहीं पांच डी फ्रीज भी सीकर जिले को दिए गए है। इसके अलावा 150 नए वैक्सीन केयर प्राप्त हुए है, जिनमें वैक्सीन को रखकर टीकाकरण सत्र स्थल पर पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले को पांच नए डी फ्रीज भी मिले है। डी फ्रीज का तापमान -15 से -25 डिग्री सैल्सियस रहता है। यह फ्रीज आईस पैक जमाने के काम में लिया जाता है।

जिला वैक्सीन स्टोर की व्यवस्था का निरीक्षण
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन के परिपेक्ष्य में स्वास्थ्य भवन में संचालित जिला वैक्सीन स्टोर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने तकनीशियन राकेश कुमार स्वामी के साथ नए आने वाले आईएलआर व फ्रीज को रखने के लिए स्थान का चयन किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned