script76 lakh gold brought from Dubai suspected of collusion with airlines | सीकर का युवक दुबई से लाया 76 लाख का सोना, एयरलाइंस से मिलीभगत का शक | Patrika News

सीकर का युवक दुबई से लाया 76 लाख का सोना, एयरलाइंस से मिलीभगत का शक

शेखावाटी के सोना तस्करों ने एयरलाइंस में भी जड़े जमा ली है। एयरलाइंसकर्मियों की मिलीभगत से खाड़ी देशों से सोने की तस्करी की जाने लगी है।

सीकर

Published: November 17, 2021 11:47:01 am

सीकर. शेखावाटी के सोना तस्करों ने एयरलाइंस में भी जड़े जमा ली है। एयरलाइंसकर्मियों की मिलीभगत से खाड़ी देशों से सोने की तस्करी की जाने लगी है। जयपुर एयरपोट पर सोमवार रात कस्टम विभाग की टीम ने सीकर के एक युवक के पास से 76 लाख रुपए कीमत का डेढ़ किलो सोना बरामद किया है। यह सोना दुबई से प्लेन की सीट में छीपाकर लाया गया था। ऐसे में कस्टम विभाग ने एयरलाइंस के चार कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए कस्टडी में लिया है। कस्टम विभाग ने पकड़े गए सीकर के युवक के नाम का अभी खुलासा नहीं किया है। कस्टम विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल ने बताया कि तस्कर सोने को प्लेन की सीट के नीचे छिपाकर लाया था। अधिकारियों ने जब प्लेन की जांच की, तो दो सोने के बिस्किट मिले, जिसमें एक का वजन 1 किलो, जबकि दूसरे का वजन करीब 500 ग्राम बताया जा रहा है। यह सोना सीकर का व्यक्ति दुबई से लेकर आया था।

दुबई से लाया 76 लाख का सोना, एयरलाइंस से मिलीभगत का शक
दुबई से लाया 76 लाख का सोना, एयरलाइंस से मिलीभगत का शक


कंस्ट्रक्शन मजदूर के साथ भेजा गिरोह ने सोना

कस्टम विभाग की ओर से हिरासत में लिया गया सीकर का यह व्यक्ति दुबई में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी करता है। सूत्रों का कहना है कि दुबई एयरपोर्ट पर सक्रिय गिरोह के लोगों ने इस युवक को यह सोना दिया था। गिरोह की एयरलाइंस के कुछ ग्राउंड कर्मचारियों से सांठगांठ हो सकती है। वजह है कि कर्मचारियों की मिलीभगत के बिना प्लेन की सीट में सोना छीपाकर लाना संभव नहीं है।


मुनाफे के लालच में फंस रहे हैं कामगार

सोना तस्कर गिरोह मुनाफे का लालच देकर कामगारों का फांस रहा है। स्थिति यह है कि हर दिन दुबई से सोना तस्करी के जरिए भारत लाया जा रहा है। कस्टम विभाग की कार्रवाई पर नजर डाले तो हर माह तस्करी का सोना पकड़ में आ रहा है। देश भर में पिछले वर्ष हुई कार्रवाई पर नजर डाले तो देश के 25 एयरपोर्ट पर पकड़े गए सोने के तस्करों में हर छठवें तस्कर का शेखावाटी से जुड़ाव पाया गया है। ज्यादातर मामलों में सामने आया है कि तस्कर प्रवासी कामगारों का लालच देकर अपना सोना यहां पहुंचवाते हैं।

एनआईए से लेकर कस्टम तक जांच, फिर भी नहीं रुक रही तस्करी
शेखावाटी में फैले सोना तस्करी के मामले में एनआईए से लेकर कस्टम, पुलिस तक ने मामले की जांच की है, लेकिन तस्करी का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है। गत वर्ष दिल्ली में पकड़े गए 43 करोड़ के सोने के मामले की जांच के लिए एनआईए की टीम फतेहपुर आई थी। यहां के निवासी मामा-भांजा का नाम सामने आने पर फतेहपुर में ऑपरेशन चलाया गया था। जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़े गए 32 किलो सोना के मामले में भी सीकर के ज्वैलर्स का नाम सामने आया था। लेकिन सोने की यह तस्करी लगातार बढ़ती जा रही है।


तस्करों के साथ सक्रिय हो गए डकैत गिरोह

शेखावाटी में सोना तस्कर के साथ डकैत गिरोह भी सक्रिय हो गए हैं। शहर से लूटा गया 52 लाख का सोना तस्करी के जरिए ही लाया गया था। पुलिस की जांच में सामने आ चुका है कि डकैती की वारदात का शिकार कारोबार तस्करी के सोने का ही कारोबार करता है। पुलिस ने सोने की खरीद को लेकर उसे पत्र भी जारी कर दिया है, जिसका अभी तक जवाब नहीं दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजBudget 2022: Work From Home वालों को मिल सकता है 50,000 रुपए तक का तोहफा!Parliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगापूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.