अगले साल 8 नए महात्मा गांधी स्कूल

अगले साल 8 नए महात्मा गांधी स्कूल

Vinod Singh Chouhan | Updated: 20 Jul 2019, 05:55:06 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

प्रदेश में कुल 167 ब्लॉकों में अगले साल से अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की योजना

सीकर. जिलेवासियों के लिए बड़ी राहतभरी खबर है। अगले साल से जिले के सभी ब्लॉकों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलेंगे। इससे गरीब विद्यार्थियों का भी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढऩे का सपना साकार होगा। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। प्रदेश में कुल 167 ब्लॉकों में अगले साल से अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की योजना है। उन्होंने आरटीई में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों की आय सीमा को एक लाख रुपए से बढ़ा कर 2.5 लाख रुपए करने की भी घोषणा की। वहीं सीकर में खुलने वाले प्रदेश के पहले विद्यार्थी सेवा केन्द्र के लिए 50 लाख रुपए का बजट भी स्वीकृत किया गया। इससे विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों, निजी स्कूल संचालकों व पूर्व विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी।
खिलाडिय़ों के दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी
शिक्षा राज्य मंत्री ने बजट बहस का जवाब देते हुए खिलाडिय़ों को भी राहत दी। उन्होंने जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को वर्तमान में देय दैनिक भत्ता राशि 100 को बढ़ाकर 150 करने, राष्ट्रीय प्रतियोगिता के दौरान दैनिक भत्ते को 200 से बढ़ाकर 250 करने, गणवेश राशि जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं हेतु बढ़ाकर 750 से बढ़ाकर एक हजार करने व राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिता के दौरान इस राशि को 1 हजार से बढ़ाकर 1500 करने की घोषणा की।
मिलेंगे आई कार्ड
प्रदेश के सभी शिक्षकों के अब विभाग आई कार्ड अपने स्तर पर तैयार कराएगा। स्कूलों में शैक्षिक माहौल बनाने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। वहीं शिक्षक डायरी दिए जाने की भी घोषणा की।
अब 1101 शिक्षकों का होगा सम्मान
शिक्षक दिवस पर इस साल प्रदेश में 1101 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। अब ब्लॉक स्तर पर 903, जिला स्तर 99 व राज्य स्तर-99 प्लस दो मिलाकर कुल 1101 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इसको लेकर शिक्षकों काफी उत्साह है।
और यह भी हुई घोषणा
प्रदेश के 10176 राजकीय आदर्श विद्यालयों में वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन होगा।
14027 माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रति वर्ष युवा क्लब के तहत की जाने वाली गतिविधियों के लिए -25,000 प्रति विद्यालय का बजट दिया गया है।
532.528 लाख रुपए से बाल मैग्जीन की सुविधा मिलेगी।
एकल/द्विपुत्री योग्यता पुरस्कार के तहत उच्च माध्यमिक के सभी संकायों एवं माध्यमिक स्तर पर दी जाने वाली पुरस्कार राशि में इजाफा।
इस योजना के तहत राज्य स्तर पर उच्च माध्यमिक में अब 51 हजार, राज्य स्तर माध्यमिक में दी जाने वाली राशि को 21 से बढ़ाकर 31 हजार तथा जिला स्तर पर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक को पूर्व में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 5 हजार को बढ़ाकर 11 हजार रुपए करने की घोषणा हुई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned