लॉकडाउन के बावजूद लाखों की शराब तस्करी, 92 गिरफ्तार

सीकर. लॉकडाउन (Lock down) में सरकार की बंदिशें शराब तस्करों (liquor smuggling) के कदम नहीं रोक पाई। मदहोश हाथों में बोतल थमाने के लिए तस्कर हर संभव प्रयास करते रहे।

By: Sachin

Updated: 10 May 2020, 10:08 PM IST

सीकर. लॉकडाउन (Lock down) में सरकार की बंदिशें शराब तस्करों (liquor smuggling) के कदम नहीं रोक पाई। मदहोश हाथों में बोतल थमाने के लिए तस्कर हर संभव प्रयास करते रहे। देशी, अंग्रेजी और बीयर के साथ लॉकडाउन में हथकढ़ शराब का नशा भी परवान पर रहा। इस अवधि में पुलिस की ओर से की गई अवैध शराब की कार्रवाई को देखे तो ऐसा ही सामने आता है। पुलिस ने ही लॉकडाउन की अवधि में लाखों रुपए की अवैध शराब जब्त की है। आबकारी विभाग की कार्रवाई इससे अलग है। ऐसे में तय है कि कोरोना संक्रमण काल में तस्करों के साथ शराबियों ने भी


101 मामले दर्ज, 92 गिरफ्तार

लॉकडाउन के दौरान पुलिस की अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई की स्थिति देखे तो अब तक 101 मामले दर्ज किए गए हैं। इन मामलों में पुलिस ने 92 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कार्रवाई के दौरान देशी शराब के 13 हजार 138 पव्वे, अंग्रेजी शराब की 852 बोतल, बीयर 1461 बोतल के साथ आठ वाहन जब्त किए हैं। इनमें से सात गाड़ी व एक बाइक है।

लॉकडाउन में जब्त हुई 387 लीटर हथकढ़ शराब


सीकर जिले में लॉकडाउन के दौरान महज पुलिस ने 387 लीटर हथकढ़ शराब जब्त की है। हाल ही के वर्षों की स्थिति देखे तो इतनी बड़ी मात्रा में हथकढ़ शराब जब्त नहीं हुई। लॉकडाउन के दौरान शराब कारोबार बंद होने से खेतों में वर्षों से बंद पड़ी हथकढ़ शराब की भट्टियां फिर सुलग गई। नशे के लिए लोग हथकढ़ शराब निकालने लगे। सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई भी की, लेकिन इससे तय है कि जिले हथकढ़ शराब का यह कारोबार रुक नहीं पाया है।


पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान आबकारी एक्ट के तहत लगातार कार्रवाई की है। हथकढ़ शराब भी काफी मात्रा में पकड़ी गई है। अवैध शराब बेचने को लेकर आ रही शिकायतों पर कार्रवाई लगातार जारी है।

डॉ. देवेन्द्र कुमार शर्मा
अपर पुलिस अधीक्षक, सीकर

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned