scriptअस्पताल में बायोवेस्ट का ढेर | A bio-mass pile in the hospital | Patrika News

अस्पताल में बायोवेस्ट का ढेर

locationसीकरPublished: Aug 06, 2019 05:29:49 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

कपिल अस्पताल में ठेकेदार नहीं उठा रहा कचरा, मरीजों की शामतबारिश में संक्रमण फैलने का खतराअस्पताल परिसर में फैल रही है गंदगी

sikar hindi news

अस्पताल में बायोवेस्ट का ढेर

मुकेश निराणियां@नीमकाथाना. राजकीय कपिल अस्पताल में बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण के नियमों की पालना नहीं हो पा रही है। यह लापरवाही अस्पताल में भर्ती मरीजों व आसपास के लोगों के जीवन पर संकट पैदा कर रही है। ठेकेदार द्वारा कचरे को नहीं उठाने पर मजबूरी में अस्पताल को रोग फैलाने वाले इस संक्रमित कचरे से भरी थैलियों का अस्पताल में ही ढेर लगा रखा है।
हालांकि अस्पताल प्रशासन पिछले कई माह से तीन बार संबंधित कंपनी को पत्र लिख चुका है। फिर भी अस्पताल में फेल रहा बायोमेडिकल वेस्ट को उठाने की ठेकेदार जहमत नहीं उठा रहा है। अस्पताल प्रशासन की ओर से बायोवेस्ट के लिए वार्ड एवं ऑउटडोर में तो अलग-अलग बाल्टियां रखी हुई है। लेकिन, संक्रमित वेस्ट को ठेकेदार नियमानुसार निस्तारित करने के बजाय अस्पताल परिसर में ही डाल रहे हैं जो हवा के साथ उडक़र इधर-उधर फैल रहा है।
बायोमेडिकल वेस्ट जहां डाला जा रहा है वहां पर मुर्दाघर व मरीजों के लिए चिकित्सकों को उनके घर पर दिखाने के लिए आम रास्ता है। ऐसे में हवा के साथ यह कचरा अस्पताल में भर्ती मरीजों व आम जनता को संक्रमण की चपेट में ले सकता है। इससे लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती है।
लाखों खर्च फिर भी नहीं हो रही सफाई

अस्पताल में बायोवेस्ट के अलावा साफ सफाई पर हर महिने लाखों रुपये खर्च किये जा रहे है। लेकिन धरातल पर नजर डालकर देखा जाये तो वार्ड व अस्पताल परिसर में चारों तरफ गंदगी फैली हुई है।
आंकड़ों पर नजर डाली जाये तो अस्पताल में ठेकेदार के 12 सफाई कर्मचारी काम करते हैं। जिनका अस्पताल हर माह 81 हजार रुपये के लगभग भुगतान करता हैं। ठेकेदार द्वारा हर माह केवल 892 रुपये ही अस्पताल में भारी,पौचा,फिनाइल जैसी सामग्री में लगाया जा रहा है। अस्पताल को देखते हुए ठेकेदार द्वारा सामग्री की ये राशि बहुत ही कम है।
दुर्गंध के कारण हाल बेहाल
जहां पर बायोवेस्ट के ढेर लगे हुए है। उसके कुछ ही दूर पर मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा केन्द्र स्थित है। ऐसे में वहां बैठने वाले कर्मचारी व दवा लेने के लिए आने वाले डीडीसी के फार्मासिस्टों का जीना मुश्किल हो रहा है। लोगों को अपनी नाक बंद करके दवा लेने एवं यहां से गुजरने को मजबूर होना पड़ रहा है।
बायोवेस्ट को नष्ट करने का है नियम
सरकार ने हर जिला मुख्यालय पर बने अस्पताल एवं चिकित्सा केन्द्रों से बायोवेस्ट कचरा उठाने के लिए निजी कम्पनियों को ठेका दिया हुआ है। संबधित कम्पनियों के प्रतिनिधि अस्पतालों में गाड़ी लेकर पहुंचते है तथा कचरे को ढककर ट्रीटमेन्ट प्लांट पर ले जाकर उसे नष्ट करना होता है। वहीं यदि ऐसा नहीं है तो इस कचरे को एक गड्डे में डाल कर जला कर उसे मिट्टी में दबाने का होता है। लेकिन यहा तो कंपनी की मनमर्जी के चलते अस्पताल प्रशासन को परेशान होना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो