scripta friend came to take the 10th exam instead of a hospitalized candidat | 10th बोर्ड परीक्षा में अस्पताल में भर्ती परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने पहुंचा दोस्त | Patrika News

10th बोर्ड परीक्षा में अस्पताल में भर्ती परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने पहुंचा दोस्त

Fraud in RBSE Bord exam. सीकर/नीमकाथाना. प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिए नौकरी हासिल करने के लिए डमी अभ्यर्थी का खेल लगातार सामने आता रहा है।

सीकर

Published: April 06, 2022 08:47:27 am

In the board examination, a friend came to take the examination instead of a hospitalized candidate. सीकर/नीमकाथाना. प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिए नौकरी हासिल करने के लिए डमी अभ्यर्थी का खेल लगातार सामने आता रहा है। लेकिन अब बोर्ड परीक्षाओं में भी डमी अभ्यर्थी का खेल शुरू हो गया है। ऐसा ही मामला राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं की विज्ञान विषय की परीक्षा में मंगलवार को सामने आया है। दरअसल, नीमकाथाना इलाके के महावा गांव में स्थित एक परीक्षा सेंटर पर इस तरह का फर्जीवाड़ा सामने आया है। डमी अभ्यर्थी असली परीक्षार्थी का दोस्त बताया जा रहा है, जो उसके ताऊजी के दबाव में आकर परीक्षा देने पहुंचा था। मामले को लेकर केन्द्राधीक्षक ने शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को मामले की जानकारी देकर नीमकाथाना सदर थाने में मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने नाबालिग डमी परीक्षार्थी की स्वयं की भी परीक्षा होने से उसके परिजनों को नोटिस देकर छोड़ दिया। जानकारी के अनुसार समीपवर्ती गांव महावा में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में माध्यमिक बोर्ड 10 वीं कक्षा का परीक्षा सेंटर है। सेंटर पर मंगलवार को सुबह 9 बजे से विज्ञान विषय की परीक्षा शुरू होनी थी। इससे पहले केन्द्राधीक्षक को डमी परीक्षार्थी परीक्षा में बैठने की सूचना लगने पर जांच कराई तो कमरा नंबर 15 में वीक्षक शंकर लाल को बालेश्वर स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय के परीक्षार्थी की जगह उसी गांव का उसका दोस्त डमी परीक्षार्थी के रुप में बैठा हुआ मिला। वीक्षक ने परीक्षा शुरू होने से पहले 8.55 पर केन्द्राधीक्षक को सूचना दे दी। इस पर डमी परीक्षार्थी को अलग बैठा दिया गया और मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी नीमकाथाना व सदर थाना पुलिस को जानकारी दी।

dumm.jpg


ऐसे खुला राज तो पकड़ा गया डमी परीक्षार्थी
डमी परीक्षार्थी को पकडकऱ जब कंट्रोल रूम में ले जाकर पूछताछ की तो पहले तो वह बहाने बनाता रहा। फिर उससे सख्ती से पूछताछ की तो उसने कहा कि परीक्षार्थी का 31 मार्च को एक्सीडेंट होने पर उसके ताऊ ने उस पर दबाव डालकर परीक्षा में बैठने को कहा। वह परीक्षा में नहीं बैठना चाहता था, लेकिन परीक्षार्थी के ताऊ ने दबाव डालकर कहा कि उसकी एक वर्ष खराब हो जाएगी। 4 अप्रेल रात को परीक्षार्थी के ताऊजी ने 10-15 बार कॉल किया तथा मंगलवार सुबह उसके रिश्तेदार घर पर आ गए व उसको जबर्दस्ती बाइक पर बैठाकर सेंटर पर ले गए।

(जैसा की डमी परीक्षार्थी ने केन्द्राधीक्षक को बताया)

जो आए वह लिख देना
डमी परीक्षार्थी परीक्षा देने जाने के लिए सेंटर के बाहर घबरा रहा था, लेकिन परीक्षार्थी का भाई सेंटर पर पहले से मौजूद होने से उसको परीक्षा देने को कहा। इसी दौरान परीक्षार्थी के ताऊ ने डमी परीक्षार्थी को कहा वह जयपुर से आ रहा है और जो आए वह कॉपी में लिख देना। इस पर वह उनकी बातो में आकर सेंटर के अंदर परीक्षा देने चला गया। डमी अभ्यर्थी ने यह भी बताया कि उसके परिजनों ने कहा कि सभी से बातचीत हो गई है कोई नहीं पकड़ेगा।

In Sikar, instead of a friend, a dummy examinee arrived for the board exam.


उत्तर पुस्तिका में नामांक भरते ही धरा गया

डमी परीक्षार्थी ने उत्तर पुस्तिका में नामांक भर लिया था। पांच मिनट बाद 9 बजे पेपर शुरू होना था। इससे पहले ही केन्द्राधीक्षक की जानकारी में मामला आते ही जांच में 5 मिनट पहले डमी परीक्षार्थी पकड़ा गया।


इनका कहना है
विद्यालय के प्रधानाचार्य की ओर से 10वीं की परीक्षा में डमी परीक्षार्थी पकडऩे का मामला दर्ज कराया गया है। मामले की जांच की जा रही है। नाबालिग डमी परीक्षार्थी की भी परीक्षा होने से उसके परिजनों को नोटिस देकर छोड़ दिया है।

सुरेश कुमार, एएसआई, सदर थानाधिकारी, नीमकाथाना

माहवा में डमी परीक्षार्थी से परीक्षा दिलाने के मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। पुलिस व बोर्ड को सूचना दी गई है। उचित कार्रवाई की जाएगी।
रामचंद्र पिलानियां, सीडीईओ, सीकर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?West Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलावराष्ट्रपति उम्मीदवार Draupadi Murmu पर अभद्र टिप्पणी करने पर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांचMaharashtra News: सांगली में परिवार के 9 सदस्यों की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, पुलिस ने किया चौका देने वाला खुलासाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलापीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातकेन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.