scriptपहले ऑनलाइन तबादले चर्चा में, अब शिक्षकों के स्थानान्तरणों का विरोध बटोर रहा सुर्खियां | after effect of teachers transfers | Patrika News

पहले ऑनलाइन तबादले चर्चा में, अब शिक्षकों के स्थानान्तरणों का विरोध बटोर रहा सुर्खियां

locationसीकरPublished: Oct 04, 2019 02:15:48 am

Submitted by:

Gaurav

हाल ही में हुए शिक्षकों के स्थानान्तरणों के विरोध में छात्र-छात्राएं विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को प्रदर्शन कर रहीं तीन छात्राएं तो अचेत तक हो गईं।

पहले ऑनलाइन तबादले चर्चा में, अब शिक्षकों के स्थानान्तरणों का विरोध बटोर रहा सर्खियां

पहले ऑनलाइन तबादले चर्चा में, अब शिक्षकों के स्थानान्तरणों का विरोध बटोर रहा सर्खियां

सीकर. शिक्षा विभाग में पहली बार हुआ ऑनलाइन तबादले जहां एक ओर चर्चा का विषय बने, वहीं दूसरी ओर तबादलों के बाद मनचाहे शिक्षकों के लिए विद्यार्थियों का प्रदर्शन भी खूब सुर्खियां बटोर रहा है। सीकर जिले में कई जगह शिक्षकों के तबादलों के बाद छात्र-छात्राएं विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को प्रदर्शन कर रहीं तीन छात्राएं तो अचेत तक हो गईं।
शिश्यंू. ग्राम पंचायत रानोली के राआबाउमावि के सामने गेट के ताला लगाकर तीन अध्यापकों के स्थानांतरण को रोकने के लिए छात्राएं प्रदर्शन करने लग गई। एसके कॉलेज के पूर्व महासचिव मोहन गुर्जर व हेमन्त सोनी ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान स्कूल के सामने ही तेज धूप होने के कारण गुनगुन, सानिया, सहित 3 बालिकाएं मौके पर ही बेहोश हो गई। जिनकों प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने ही संभाला। इसी दौरान गेट का ताला तोडऩे पर शिक्षक ों से कहासुनी हो गई तो आक्रोशित छात्राओं ने शिक्षकों के वाहनों के टायरों की हवा निकाल दी। इसी दौरान रानोली सरपंच विनोद यादव ने छात्राओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन छात्राएं अपनी मांग पर अड़ी रही। क्षेत्रीय विधायक वीरेन्द्र सिंह के खिलाफ भी नारे लगाए। छात्राओं ने कहा, शिक्षकों के तबादला रद्द होने तक आन्दोलन जारी रहेगा। इसी प्रकार शिश्यंू रानोली की हाई सेकेण्डरी स्कूल के सामने अध्यापक हरिपुरी गोस्वामी के तबादले को लेकर ग्रामीण व छात्र-छात्राएं प्रदर्शन करेंगे ।
दांता के राउमावि के विद्यार्थियों और ग्रामीणों ने गुरुवार को अध्यापकों के तबादले के विरोध में सीकर स्टेट हाईवे को जाम कर दिया। इस दौरान उन्होंने जमकर नारेबाजी की और विरोध जताया। करीब 2 घंटे तक स्टेट हाइवे जाम रहने से आवागमन बाधित हो गया। प्रदर्शकारी स्कूल के ताला लगाकर धरने पर बैठे रहे। पिछले तीन दिन से विद्यार्थी और ग्रामीण धरने पर हैं। 900 में 500 विद्यार्थी धरने पर हैं। रसायन विज्ञान की जिस महिला अध्यापक को विद्यालय में लगाया गया है वह भी प्रसूति अवकाश पर जा चुकी है। एसे में यह सवाल खड़ा हो जाता है कि कक्षा 12 वीं के करीब 200 विद्यार्थियो के भविष्य का क्या होगा। जाम की सूचना पर एसडीएम अशोक कुमार रणवा ने पहुंचे तो विद्यार्थियों ने उनकी भी नहीं सुनी। हारकर एसडीएम वहां से चले गए। उधर पुलिस अधिकारी मनोहर सिंह से प्रदर्शनकारियों ने विधायक को मौके पर बुलवाने की बात कही और कहा कि यदि विधायक मौके पर पहुंच कर आश्वासन देते है तो धरना प्रदर्शन बंद कर दिया जायेगा। वहीं दांता के व्यापार मंडल ने बाजार पूर्ण रूप से बंद रखने की चेतावनी दी है।
अजीतगढ़. दिवराला के राआउमावि में कार्यरत 4 शिक्षकों के तबादले के खिलाफ गुरुवार को विद्यार्थियों और ग्रामीणों ने बालाजी बस स्टैंड पर अजीतगढ़-श्रीमाधोपुर सडक़ पर आधा घंटे जाम लगा दिया। जाम के कारण वाहनों की लाइनें लग गई। अजीतगढ़ पुलिस व विद्यालय प्रशासन ने समझाइश कर जाम को खुलवाया। गौरतलब है कि शिक्षक रामसिंह, गजानंद शर्मा, रमेश कुमार, कृष्ण कुमार के तबादले से विद्यार्थी और ग्रामीण खफा हैं। जाम खोलने के बाद विद्यार्थियों को विद्यालय लाया गया जहां विद्यार्थियों ने कहा स्कूल के सामने धरना शुरू करेंगे और 10 मिनट तक स्कूल के मुख्य गेट के ताला लगा दिया। थाना प्रभारी सवाई सिंह और विद्यालय प्रशासन ने समझाइश कर विद्यार्थियों को कक्षाओं में भिजवाया। उधर विद्यार्थियों ने चेतावनी दी कि तबादले रद्द नहीं हुए तो दोबारा आंदोलन करेंगे। प्रधानाचार्य बाबूलाल बुनकर का कहना है कि स्थानांतरण सरकार की प्रक्रिया है छात्र छात्राओं को अपनी पढ़ाई में ध्यान रखना चाहिए स्कूल में शांति है किसी प्रकार का तनाव नहीं है।
किशनपुरा में धरना
शिश्यंू. ग्राम पंचायत किशनपुरा में प्रधानाचार्य के तबादले के विरोध में तीसरे दिन भी धरना जारी रहा। मौके पर पहँुची सरपंच संध्या खीचड़ ने बच्चों को आश्वासन दिया कि प्रधानाचार्य को वापस बहुत जल्द आपके स्कूल में ही लाने की कोशिश कर रहे हैं। इस मौके पर लछााराम, गणपतराम, कुलदीप सिंह भाटी, पोखरमल, बनवारी लाल, पुर्णसिंह,रेवत सिंह, नारूराम, मदनलाल सहित गांव के सैकड़ो लोग व महिलाएं मौजूद थी।
खाटूश्यामजी. बाय गांव के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य कैलाश चंद्र वर्मा व संस्कृत व्याख्याता अशोक शर्मा का तबादला होने से नाराज विद्यार्थियों ने गुरुवार को विद्यालय की तालाबंदी कर प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों ने प्रधानाचार्य और व्याख्याता का तबादला निरस्त करने की मांग की। नए प्रधानाचार्य रजनीश कुमार शर्मा ने बताया कि स्कूल के छात्र छात्राओं से नए संस्कृत व्याख्याता रवि शर्मा से एक बार पढने के लिए बोला है। अगर फिर समस्या आती तो उसका समाधान करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो