सीकर में तफरीह करने आए बदरा

नीमकाथाना में 28 मिमी बारिश, गर्मी और तपन से मिली निजात
सावन की बजाए अब भादो पर टिकी आस
एक सप्ताह तक मानसून गतिविधि कमजोर रहने के आसार

By: Puran

Updated: 20 Jul 2020, 10:19 AM IST

सीकर। शेखावाटी में रविवार का दिन राहत की खबर लेकर आया। जिले के नीमकाथाना क्षेत्र में दिनभर रुक-रुक कर बारिश का दौर चला। इस दौरान नीमकाथाना में 28 मिमी बारिश दर्ज की गई। तपन और उमस के कई दिन बाद राहत की बारिश होने से आमजन के चेहरे खुशी से खिल उठे। सीकर में सुबह से मौसम साफ रहा। दोपहर बाद बादलो की गर्जना और तेज हवाओं संग बारिश का दौर शुरू हुआ। करीब 20 मिनट तक हुई बारिश से गर्मी का असर कम हो गया। इधर मौसम विभाग की माने तो मानसूनी बादलो के पूर्वोत्तर राÓयों की ओर खिसकने के कारण शेखावाटी में अगले दो तीन दिन फिर मौसम शुष्क रहेगा। कहीं-कहीं बारिश के कारण तापमान में उतार चढाव आ रहा है। फतेहपुर में रविवार को अधिकतम तापमान में करीब चार डिग्री की गिरावट आई है। इधर मौसम विभाग का मानना है कि पूर्वोत्तर राÓयों में ठहरा मानसून भादो मास में ही सक्रिय हो पाएगा। विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के उत्तरी इलाकों में कहीं कहीं तेज बारिश होने के संकेत दिए हैं। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री दर्ज किया गया।

पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट में भी पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में हल्की व मध्यम बरसात की संभावना है। सोमवार को जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग में कहीं कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की व मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है। मंगलवार को जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर, जयपुर, अजमेर व कोटा संभाग में हल्की व भेघगजना के साथ हल्की से बारिश और बुधवार को जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व कोटा संभाग में मेघगर्जना के साथ बारिश होगी।

प्यासी फसलों को जीवनदान
जिले में रविवार को कई जगह रिमझिम से मध्यम दर्जे की बारिश होने से खरीफ की प्यासी फसलों को जीवनदान मिल गया। वहीं अ'छी बारिश वाले क्षेत्र में किसान बुवाई में जुट जाएंगे।

Puran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned