राजस्थान में दो दिन बाद बढ़ेगी बरसात व हवाओं की रफ्तार

सीकर. हवाओं व गरज के साथ बरस रही बारिश का दौर प्रदेश में दो दिन कुछ कम रहेगा। लेकिन, इसके बाद यह दौर फिर तेजी के साथ लौटेगा।

By: Sachin

Published: 03 May 2021, 11:25 AM IST

सीकर. हवाओं व गरज के साथ बरस रही बारिश का दौर प्रदेश में दो दिन कुछ कम रहेगा। लेकिन, इसके बाद यह दौर फिर तेजी के साथ लौटेगा। जिसका असर उत्तरी राजस्थान में देखने को मिलेगा। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार तीन व चार मई को हवाओं व बरसात की गतिविधियां प्रदेश में कम रहेगी। लेकिन, इसके बाद पांच से आठ मई तक राजस्थान में हवाओं की रफ्तार बढ़कर 70 से 80 किलोमीटर हो जाएगी। ऐसे में धूलभरी आंधी के साथ तेज बरसात का दौर देखने को मिलेगा। जिसका असर उत्तरी राजस्थान में ज्यादा रहेगा। देश में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी अगले एक सप्ताह तक यही आलम रहेगा।

बरसात से गिरेगा तापमान
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी भारत में प्री-मानसून गतिविधि जारी रहेगी। 5 से 8 मई के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में भारी वृद्धि की संभावना है। 70-80 किमी की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ यहां धूल भरी आंधी का असर रहने की संभावना है। इसके साथ ही इन इलाकों में तेज बारिश होगी। जिससे तापमान में 6 से 8 डिग्री की गिरावट आएगी। ऐसे में आने वाले दिनों में प्रदेश में हीटवेव की स्थिति भी दूर हो जाएगी।

मौसम विज्ञान केंद्र का ये अलर्ट
इधर, मौसम विज्ञान केंद्र ने भी कमोबेश मौसम की यही भविष्यवाणी की है। केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में तीन मई को मौसम शुष्क रहेगा। जबकि 4 मई को जयपुर, भरतपुर, कोटा व अजमेर, बीकानेर व जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की वर्षा की संभावना है। इसके बाद पांच मई को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, भीलवाड़ा, धौलपुर , करौली, सीकर जिले में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, वज्रपात ,धूल भरी आंधी चल सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व नागौर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned