scriptकृषि विभाग देगा दलहन को बढ़ावा | Agriculture Department will boost pulses | Patrika News

कृषि विभाग देगा दलहन को बढ़ावा

locationसीकरPublished: Jun 25, 2019 09:34:19 pm

Submitted by:

Puran

लगाएगा 3130 हेक्टेयर में प्रदर्शनजिले की सभी तहसीलों में लगेंगे प्रदर्शन

sikar

कृषि विभाग देगा दलहन को बढ़ावा


सीकर। दालों के घटते उत्पादन और बाजार में बढ़ते भावों से चिंतित कृषि विभाग ने दलहनी फसलों के उत्पादन को बढ़ाने की कवायद की है। कवायद के तहत दलहनी फसलों का उत्पादन प्रति हेक्टेयर करीब छह सौ किलोग्राम तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए खरीफ सीजन 2019 में कृषि विभाग के जरिए किसानों को दलहनी फसलों के प्रेरित किया जाएगा। 1580 हेक्टेयर में मंूग , 1450 हेक्टेयर में बाजरा और 100 हेक्टेयर में ग्वार की बुवाई करवाई जाएगी। इससे दालों के आसमान छूते भावों पर कुछ हद तक अंकुश लगेगा। गौरतलब है कि विभाग की ओर से एनएफएसम और राज्य योजना 3130 हेक्टेयर में दलहन और मोटे अनाज की बुवाई होगी।
मिलेगी तकनीकी मदद

विभाग की ओर से एक हेक्टेयर के प्रत्येक प्रदर्शन के लिए किसानों को प्रमाणित बीज, राइजोबियम कल्चर, बीज, जैविक उर्वरक सहित तकनीकी सहायता दी जाएगी।

ये है कारण

सीकर कृषि खंड के सीकर व नागौर जिले में पिछले पन्द्रह वर्षों के दौरान मूंग, मोठ, चंवळा की औसत से भी कम क्षेत्र में बुवाई हो रही है। दलहन का अधिकांश बुवाई क्षेत्र बारानी है। कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि बारानी क्षेत्रों में बुवाई के लिए किसान बीजो उपचार नहीं करते हैं, इस कारण दलहनी फसलें रोग कीट की आसानी से चपेट में आ जाती है। यही कारण है कि पिछले पन्द्रह वर्ष के औसत की तुलना में मूंग की बुवाई 1293 हेक्टेयर में कम हुई है। इसके अलावा दलहन के अन्य फसलों से कम भाव रहने के कारण सिंचित क्षेत्रों में बुवाई करने वाले किसानों का कम रूझान है।
इनका कहना है

यह सही है कि पिछले करीब डेढ दशक में जिले में दलहन का बुवाई क्षेत्र लगातार घटता जा रहा है। इससे दाल के भावों में तेजी आ रही है। निदेशालय ने इस बार अन्य वर्षों की तुलना में दलहन की फसलों पर अधिक जोर दिया गया है। इसके तहत प्रदर्शन लगाए जाएंगे साथ ही मूंग के निशुल्क किट भी बंटेंगे
– एसआर कटारिया, उपनिदेशक कृषि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो