scriptसरकारी योजनाओं का फायदा लेने में अजमेर बना टॉपर, जानिए अन्य जिलों की स्थिति | ajmer topper to take benefit of govt schemes in rajasthan | Patrika News

सरकारी योजनाओं का फायदा लेने में अजमेर बना टॉपर, जानिए अन्य जिलों की स्थिति

locationसीकरPublished: May 19, 2019 04:52:45 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत विकास के मामले में प्रदेश में अजमेर जिला टॉप पर है तो झुंझुनूं जिला पिछले साल की तुलना में एक पायदन पिछडकऱ दूसरे नंबर पर रहा है।

विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत विकास के मामले में प्रदेश में अजमेर जिला टॉप पर है तो झुंझुनूं जिला पिछले साल की तुलना में एक पायदन पिछडकऱ दूसरे नंबर पर रहा है।

सरकारी योजनाओं का फायदा लेने में अजमेर बना टॉपर, जानिए अन्य जिलों की स्थिति

सीकर.

विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत विकास के मामले में प्रदेश में अजमेर जिला टॉप पर है तो झुंझुनूं जिला पिछले साल की तुलना में एक पायदन पिछडकऱ दूसरे नंबर पर रहा है। हाल ही में ग्रामीण एंव पंचायतीराज विभाग की ओर से चल रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं में लोगों को फायदा पहुंचाने व विकास के मामले में रैकिंग जारी की गई है। जिसमें झुंझुनूं जिला पिछले साल पहले नंबर था और इस बार दूसरे नंबर पर रहा। पहले नंबर पर अजमेर जिले ने जगह बनाई है और तीसरे नंबर पर भीलवाड़ा रहा है। इस बार सीकर व चूरू विकास की रैकिंग में पिछड़ गए हैं। चूरू जिले का छठा और सीकर का 13वां स्थान राजस्थान में रहा है। सीकर जिले की बात की जाए तो यह पांचवें स्थान से सीधे 13 वें स्थान पर खिसक गया। जबकि भीलवाड़ा 13वें स्थान से तीसरे पर पहुंच गया। पिछले साल की तुलना में इस बार चूरू ने सुधार करते हुए दसवें नंबर से छठे नंबर पर जगह बनाई है। अव्वल रहने वाले कलक्टरों को प्रशंसा पत्र जारी किए गए हैं और जिनकी रैकिंग सही नहीं हैं उन्हें सुधार के निर्देश दिए गए हैं।


यह होता है रैकिंग का पैमाना
विकास के मामले में पंचायतीराज विकास विभाग की ओर से जारी होने वाली सालाना रैकिंग में सरकारी योजनाओं में हुए कामकाज और लोगों को पहुंचाए गए फायदे के आधार पर तय की जाती है। जिसमें सीधे तौर पर कलक्टर को शामिल करते हैं। संबंधित जिले के कलक्टर ही इन योजनाओं की सीधे तौर पर मॉनिटरिंग करते हैं।

 

जारी की गई विकास की सालाना रैकिंग
जिला पुरानी रैंक नई रैंक
अजमेर 1 1
झुंझुनूं 1 2
भीलवाड़ा 13 3
धौलपुर 9 4
चितौडगढ़ 2 5
चूरू 10 6
कोटा 8 7
गंगानगर 6 8
बाड़मेर 3 9
अलवर 4 10
बारां 1 11
हनुमानगढ़ 2 11
सवाईमाधोपुर 8 12
सीकर 5 13
झालावाड़ 16 15
टौंक 15 16
जयपुर 20 16

यह योजनाएं हैं प्रमुख रूप से शामिल
-प्रधानमंत्री आवास योजना
-राजीविका मिशन
-महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा)
-ग्रामीण विकास परियोजनाएं
-स्वच्छ भारत मिशन
-कई अन्य योजनाओं जो ग्रामीण विकास से जुड़ी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो