scriptAn exercise to improve the environment, 11 lakh plants will be planted | Environment News : पर्यावरण सुधारने की कवायद, यहां लगेंगे 11 लाख पौधे | Patrika News

Environment News : पर्यावरण सुधारने की कवायद, यहां लगेंगे 11 लाख पौधे

जिले में वन विभाग की दस नर्सरी हैं। जिनमें सीकर शहर में देवीपुरा और नानी नर्सरी शामिल है। इसके अलावा दांता, गोडियावास, रींगस, लक्ष्मणगढ, फतेहपुर, रिणाऊ, प्रीतमपुरी, अजीतगढ, डूंगा की नांगल की नर्सरी में भी पोधे तैयार किए गए हैं। इन नर्सरी से करीब पौने चार लाख पौधे शामिल है।

सीकर

Updated: June 17, 2022 11:26:03 am

Environment News : मानसून सीजन में वन विभाग की ओर से इस बार जिले में 11 लाख पौधों के जरिए पर्यावरण को हरा-भरा करने की कवायद की गई है। नर्सरी में पौधे लहलहा रहे हैं। वन विभाग को अब मानसून की बारिश का इंतजार है। मानसून की अच्छी बारिश आते ही विभाग की फलदार, फूलदार और सजावटी पौधों का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। अच्छी बात है कि मानसून सीजन में विभाग की ओर बरगद, पीपल, गुलर जैसे आक्सीजन देने वाले पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए प्रतिकूल वातावरण को देखते हुए शेडनेट व ग्रीन हाउस में पौधे तैयार किए गए हैं। सभी नर्सरियों में इस बार वितरण के लिए करीब साढ़े तीन लाख पौधे आमजन को वितरित किए जाएंगे। इनमें ज्यादा पौधे सजावटी हैं। जिससे लोग कम कीमत में पौधे खरीदकर घर गार्डनों की हरियाली बढ़ा सके। गौरतलब है कि इन नर्सरियों में घर-घर औषधि पौधे वितरण योजना के करीब पौने पांच लाख पौधे तैयार हो रहे हैं। इन पौधों को अगले साल बांटा जाएगा।
पर्यावरण सुधारने की कवायद, यहां लगेंगे 11 लाख पौधे
पर्यावरण सुधारने की कवायद, यहां लगेंगे 11 लाख पौधे
दस नर्सरी में तैयारी
जिले में वन विभाग की दस नर्सरी हैं। जिनमें सीकर शहर में देवीपुरा और नानी नर्सरी शामिल है। इसके अलावा दांता, गोडियावास, रींगस, लक्ष्मणगढ, फतेहपुर, रिणाऊ, प्रीतमपुरी, अजीतगढ, डूंगा की नांगल की नर्सरी में भी पोधे तैयार किए गए हैं। इन नर्सरी से करीब पौने चार लाख पौधे शामिल है।

वितरण के लिए दरें तय
विभाग ने प्रत्येक पौधे के लिए दरें तय कर दी है। कांटेदार प्रजाति के एक पौधे की दर चार रुपए तय किए गए हैं। छायादार व चौडी पत्ती वाले की दरें अलग है। इनमें दो से तीन फीट का पौधा दस रुपए, तीन से पांच फिट का पौधा 15 रूपए, पांच से आठ फिट तक का पौधा 40 रुपए, आठ से दस फिट ऊंचा पौधा 55 रुपए और दस फिट से ज्यादा ऊंचा पौधा 70 रुपए के हिसाब से वितरित होंगे। विभागीय योजना के तहत 1092 हेक्टेयर में पौधारोपण किया जाएगा। 2420 हेक्टैयर में दस लाख 92 हजार पौधे लगाए जाएंगे।
निजी नर्सरी से सस्ते मिलेंगे पौधे
नानी नर्सरी से शहर में पहली बार पौधे वितरित किए जाएंगे। अमूमन निजी नर्सरियों में सरकारी से पौधों की कीमत 25 फीसदी ज्यादा रहती है। सरकारी नर्सरी में पांच रुपए में मिलने वाला पौधा निजी नर्सरी में 20 से 25 रुपए में मिलता है। वन विभाग की नर्सरी में छोटी थैली वाले पौधे की कीमत पांच रुपए से शुरू होती है। इसके बाद बडी थैली में पौधा 20 रुपए प्रति के हिसाब से दिया जाएगा। इस बार नीम, शीशम, करंज खेजडी, केशिया, गुलाब, चांदनी, नागचंपा, जामुन, नीम्बू, अरडू, गुलमोहर, पपीता, अमरूद, चमेली गुडहल, पपीता, शहतूत, जामुन के पौधे की संख्या अपेक्षाकृत ज्यादा है।
इनका कहना है
वन विभाग की नर्सरी में पौधे वितरण के लिए तैयार है। पौध वितरण के लिए फिलहाल एक जुलाई तय की गई है लेकिन अच्छीबारिश होते ही जिले में पौध वितरण शुरू करवा दिया जाएगा।
रामवतार दूधवाल, सहायक वन संरक्षक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई राततेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरापूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिMumbai: शिंदे खेमे के विधायक प्रकाश सुर्वे के बिगड़े बोल, समर्थकों से कहा- विरोधियों ने दादागिरी की तो तोड़ दो पैर, करवा दूंगा तत्काल जमानतअरविंद केजरीवाल का आज गुजरात दौरा : भुज में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे, कर सकते हैं बड़ा ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.