पत्रिका में ही निष्पक्ष पत्रिकारिता: मुकेश रणवां

देश की खाद्य सुरक्षा को समर्पित देश के अन्नदाता को हड्डियां तोडऩे वाली हरियाणा की सरकार के खिलाफ केंद्र सरकार कौनसी सुरक्षा प्रदान करेगी?

By: Sachin

Updated: 15 Sep 2020, 01:35 PM IST

देश की खाद्य सुरक्षा को समर्पित देश के अन्नदाता को हड्डियां तोडऩे वाली हरियाणा की सरकार के खिलाफ केंद्र सरकार कौनसी सुरक्षा प्रदान करेगी? रंगमंच पर अभिनय करने वाले कृत्रिमता के परिचायक बॉलीवुड के अभिनेताओं को वीआईपी सुरक्षा प्रदान करने वाली सरकार शीत समाधि में जाएगी। मीडिया भी सुशांत सिंह... रिया चक्रवर्ती... कंगना रनौत .... महाराष्ट्र सरकार से परे क्या देश की जनता की आवाज व उनकी पीड़ा सरकार तक पहुंचाएगा...जो भी बोलता है उसकी जुबान को सिल दिया जाता है या काट दिया जाता है। लिहाजा फिलहाल जो मीडिया यानी लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ के वाहक बहुधा समाचार पत्र व टीवी चैनल सरकार का चारण रूप लिए यशोगान कर रहे है उसकी ख्यात लिखी जा रही है।
विगत 25 वर्षो से राजस्थान पत्रिका का पाठक रहा हूं जहां निष्पक्षता के पैमाने लिए पत्रकारिता की जा रही है।

जो भी जनसामान्य में बौद्धिक चेतना रखते हैं उनकी जुबान को काटने के लिए सत्ता के शुभचिंतक कार्यकर्ता स्क्रीनशॉट जमा कर फाइलीकरण कर रहे हैं ताकि और कुछ नहीं कर सके तो एपीओ से लेकर दूरस्थ इलाकों में तबादला कर सकें।
हालिया घटनाओं से यह प्रमाणित है....फिर भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान करते हुए सच्चाई कहेंगे..और आप....यदि सच्चाई के पक्षधर हैं तो अपनी सहमति और असहमति राष्ट्रीय हित में लोकतंत्र की रक्षार्थ दर्शाइएं..
नहीं तो आगामी पीढियां निकृष्ठ और बुजदिल कहेगी। हरियाणा सरकार के इस कृत्य की हम घोर निन्दा करते हैं...जो राज्य या राष्ट्र अपने अन्नदाता और सैनिक का सम्मान नहीं करता उसका समय सम्मान नहीं करता और काल का पहिया लील जाता है... अस्तित्व मिट जाता है।।

जय जवान -जय किसान

(लेखक एक शिक्षक है।)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned