scriptAt the rate of Jeenmata, the round of blessings is on Parwan | जीणमाता के दर पर मनौतियों का दौर परवान पर, बतीसी संघ की धोक आज | Patrika News

जीणमाता के दर पर मनौतियों का दौर परवान पर, बतीसी संघ की धोक आज

जिला कलक्टर ने लिया मेला व्यवस्था का जायजा

सीकर

Published: April 07, 2022 11:14:15 am

जीणमाता/सीकर. अरावली की पहाडिय़ों में बसे जीणधाम में आस्था का दौर परवान पर है। मेले के पांचवे दिन भक्तगण जात.जड़ूलाए सवामणी व ध्वजा निशान की रश्मों को निभाने के लिए माता के दर पर पहुंचे। गुरूवार को बतीसी संघ की परम्पगरात धोक रात 12 बजे लगेगी। बतीसी संघ के परम्परागत जत्थों के आवागमन के कारण गुरूवार को गोरिया-जीणमाता मार्ग पर अल सुबह से दोपहर तक विशेष भीड़ रहेगी। इधर मुख्य मेला शुरू होने के कारण जीणधाम की सभी धर्मशालाएं भर गई हैए जिसके कारण यात्री कमरों के लिए इधर-उधर भटते नजर आ रहे हैं। इस बीच जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी भी बुधवार को जीणमाता पहुंचे तथा मेला व्यवस्था का जायजा लिया। मुख्य मंदिर में मंदिर विस्तार से जुड़े श्रद्धालु राजेश कानोडिय़ा ने वन भूमी होने के कारण धाम के विकास में आ रही समस्याओं के बारे में कलक्टर को अवतगत करवाया। इसके बाद कलक्टर ने अधिकारियों से मेला व्यवस्थाओं पर चर्चा की। मेले में पेयजल के माकूल प्रबंध करने के निर्देश देते हुये कलक्टर ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुये पानी व चिकित्सा व्यवस्था की अधिक आवश्यकता है। उन्होंने विद्वुतएपेयजलए चिकित्सा व सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों को गुरूवार से होने वाली संभावित विशेष भीड़ के मद्देनजर सतर्कता बरतने की हिदायत दी। जिला कलक्टर ने सरपंच सुभाष शेषमा व ग्रामविकास अधिकारी सुभाष मिठारवाल से पेयजलए सफाई व रोशनी व्यवस्था के सुचारू प्रबंधों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान मेला मजिस्ट्रेट राजेश मीणाए सहायक मेला मजिस्ट्रेट विपुल चौधरी, पलसाना विकास अधिकारी गोपाल सिंह बोचल्याए विद्युत विभाग के अधीशांषी अभियंता प्रभूसिंह थाकन सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

परम्परागत जत्थे पहुंच रहे है कुल देवी के धाम
मेले में पंचमी तिथि से बतीसी संघ व अन्य भक्तों के परम्परागत जत्थों के जीणमाता पहुंचने का सिलसिला शुरू होने लगा है। चंग की थाप पर थिरकते पुरूषए सिर पर सिगड़ी लिए महिलाएं व शंख.मजीरै बजाते दर्जनों जत्थे जीणधाम में जयकारों की गूंज के साथ प्रवेश कर रहे है। छठ तिथि तक सभी जत्थें जीणधाम पहुंच जायेगें। हर जत्था अपने मुखिया के मार्गदर्शन में पुरातन परम्पराओं का पालन करता है तथा अपनी कुल देवी के धोक लगाकर मनौतियां मांगता है। ऊंट गाड़ी, ट्रैक्टर व अन्य परम्परागत वाहनों से आने वाले ये जत्थे जीणमाता के निकट जंगल में अपना पड़ाव डालते है जो एक तरीके का नया गांव सा बस जाता है।

जीणमाता के दर पर मनौतियों का दौर परवान पर, बतीसी संघ की धोक आज
जीणमाता के दर पर मनौतियों का दौर परवान पर, बतीसी संघ की धोक आज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलावबेटा IPL 2022 में ढा रहा कहर, मां इस बात से अनजान, भारतीय क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.