scriptपाकिस्तान में भी गूंजते है बाबा श्याम के जयकारे, हर वर्ष भरता है फाल्गुनी मेला, मुस्लिम भी टेकते है माथा | baba shyam ji temple in pakistan karachi hyderabad, pasari mela | Patrika News

पाकिस्तान में भी गूंजते है बाबा श्याम के जयकारे, हर वर्ष भरता है फाल्गुनी मेला, मुस्लिम भी टेकते है माथा

locationसीकरPublished: Mar 20, 2019 01:12:41 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

पाकिस्तान के करांची के रणछोड़ शहर, हैदराबाद और पसनी में स्थित श्याम मंदिरों में फाल्गुन महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। एकादशी व द्वादशी पर महोत्सव में हिन्दू ही नहीं मुस्लिम समुदाय के लोग भी शरीक हुए।

पाकिस्तान के करांची के रणछोड़ शहर, हैदराबाद और पसनी में स्थित श्याम मंदिरों में फाल्गुन महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। एकादशी व द्वादशी पर महोत्सव में हिन्दू ही नहीं मुस्लिम समुदाय के लोग भी शरीक हुए।

पाकिस्तान में भी गूंजते है बाबा श्याम के जयकारे, हर वर्ष भरता है फाल्गुनी मेला, मुस्लिम भी टेकते है माथा

खाटूश्यामजी.

बाबा श्याम के भारत में ही नहीं विदेशों में भी लाखों भक्त बसते है। पडौसी मुल्क पाकिस्तान में भी हारे के सहारे बाबा श्याम के अकीदतमंदों की संख्या कम नहीं है। पाकिस्तान के करांची के रणछोड़ शहर, हैदराबाद और पसनी में स्थित श्याम मंदिरों में फाल्गुन महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। एकादशी व द्वादशी पर महोत्सव में हिन्दू ही नहीं मुस्लिम समुदाय के लोग भी शरीक हुए। सबने मिलकर मंदिर सजाने, गजरा बनाने, रंग रोशन, भोजन प्रसादी आदि का काम किया। एकादशी के दिन करांची के श्याम भक्त द्वारा जयपुर से लाए गए शीश की गाजे बाजे के साथ रथ यात्रा निकाली गई। यात्रा में श्रद्धालु केशरिया निशान हाथों में लेकर श्याम भजनों पर नाचते रंग गुलाल उडाते चल रहे थे। मेले में भक्तों ने श्याम बाबा के दरबार में हाजिरी लगाकर खुशहाली की मन्नत मांगी। रात्रि को भजन संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें भजन गायकों ने रातभर श्याम का गुणगान किया। द्वादशी को भक्तों ने अपने घरों से बनाकर लाए गए पकवानों से श्याम धणी को चाव से भोग लगाया। मेले में अनेक स्थानों में भंडारे भी लगाए गए।


सबने मिलकर दरबार सजाया दरबार
करांची के रणछोड़ शहर में बाबा श्याम के मंदिर को विशेष फूलों आदि वस्तुओं से श्याम मंदिर को सजाया गया। पुजारी प्रदीप आदिवाल ने बताया कि बाबा श्याम को सजाने के लिए हैदराबाद से विशेष फूल मंगवाए गए। मंदिर की सजावट राजेश व मोहन आदि ने फूलों की सजावट की। रंजीत और राजू ने रथ को सजाया। लाइट डेकोरेशन संदीप आदिवाल ने व साउंड का अनिल आदिवाल और कैमरे का काम संतोष आदिवाल ने किया। सभी भक्तों ने मेले में निशुल्क सहयोग किया। एकादशी को रणछोड़ शहर के नारायणपुरा में स्थित बाबा श्याम के मंदिर से रथयात्रा की शुरूआत हुई जो जोगमाया मंदिर, रामापीर चौक, कृष्ण मंदिर से होकर निकली। यात्रा का जगह जगह स्वागत किया गया।


मुस्लिम ने बनाया बाबा श्याम का भोग
करांची में फाल्गुनी मेले में बाबा श्याम का भोग मुस्लिम समुदाय के बाबू भाई ने तैयार किया। मेले में तकरीबन एक हजार लोगों के लिए प्रसाद तैयार किया। मेले के दौरान छप्पन मिष्ठानों का भोग बाबा श्याम को लेगाया गया। जिसमें आलू बिरयानी, बालू शाही, खीर चूरमा आदि शामिल थे। करांची के मंदिर में उमरकोट, हैदराबाद, सोल्जर बाजार सहित अनेक शहरों से भक्त मंदिर में दर्शन को आए। अधिकांश स्थानों पर भक्तों की ओर से भंडारे भी लगाए गए।


मेले में तीन गुना बढे बाबा के भक्त
भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी बाबा श्याम के भक्तों की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है। करांची में आयोजित गत मेले में भक्तों की संख्या पांच सौ के करीब थी जो इस बार पंद्रह सौ अधिक रही।


जयपुर से लाए शीश को कराया नगर भ्रमण
करांची के श्याम भक्त अशोक कंडारा द्वारा जयपुर से श्याम बाबा का शीश लेकर आए। जहां एकादशी के दिन भक्तों ने मिलकर उसकी विधिवत रूप से पूजा अर्चना की। इसके बाद शीश को रथ में सजाकर गाजे बाजे के साथ यात्रा निकाली। अशोक हर बार मेले में आर्थिक सहयोग भी करते है।


मेले में सरकार ने किया सहयोग
करांची के श्याम मंदिर पुजारी प्रदीप आदिवाल ने बताया कि पाकिस्तान की सरकार ने मेले में भरपूर सहयोग किया। जिसके चलते मेले का सफल आयोजन हो सका। मेले में ***** और मुस्लिम लोगों ने मिलकर बाबा श्याम का मेला हर्षोल्लास के साथ मनाया।


रातभर हुआ श्याम का गुणगान
करांची के श्याम मंदिर में एकादशी की रात को भजन संध्या का आयोजन किया गया। महेश कागरा, पप्पू धनजा, शक्खर गांव के विशाल और विनोद सहित दीपक कुमार ग्रुप एंड पार्टी की ओर से एक से बढकर एक श्याम भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। करांची के प्रसिद्ध बैंड राजा ग्रुप ने भजन संध्या में सहयोग दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो