राजस्थान में यहां सबसे पहले हुई भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की हुई शुरुआत, 7 लाख 14 हजार परिवारों को दिए जाएंगे मोबाइल

राजस्थान में यहां सबसे पहले हुई भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की हुई शुरुआत, 7 लाख 14 हजार परिवारों को दिए जाएंगे मोबाइल

rohit sharma | Publish: Sep, 09 2018 03:11:27 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर।

जयपुर जिले में Bhamashah Digital Parivar Yojana Rajasthan के तहत पात्र लोगोें को मोबाइल फोन वितरण के लिए शुक्रवार को गोविन्दगढ़ पंचायत समिति कार्यालय में पहले शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओं, दिव्यांगजन एवं अन्य पात्र व्यक्तियों को मोबाइल फोन वितरित किये गये, जिन्हें पाकर सभी के चेहरे खुशी से खिल गये। जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने शिविर स्थल का दौरा कर मौके पर लोगों को मोबाइल वितरण के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।

इससे पहले विधायक रामलाल शर्मा ने पात्र लोगों को मोबाइल फोन वितरित कर शिविर का शुभारम्भ किया। अतिरिक्त जिला कलक्टर अरविन्द सारस्वत एवं सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उप निदेशक रितेश कुमार शर्मा ने भी शिविर में महिलाओं एवं दिव्यांगजनों को मोबाइल वितरित किये। इस अवसर पर उप निदेशक जगदीश प्रसाद मीना, पंचायत समिति गोविन्दगढ़ के विकास अधिकारी महेश कुमार मीना, सरपंच गोपाल डेनवाल, अन्य जन प्रतिनिधि, अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीणों मौजूद रहे।


सोमवार को आयोजित होंगे 5 शिविर

जयपुर जिले में Bhamashah Digital Parivar Yojana के तहत सोमवार, 10 सितम्बर को 5 शिविरों का आयोजन किया जायेगा। यह शिविर नगर पालिका चौमू, कूकस, बस्सी, कोटखावदा एवं दूदू में आयोजित होंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के अन्तर्गत जयपुर जिले में लगभग 7 लाख 14 हजार परिवारों को मोबाइल फोन दिये जायेंगे। इसके लिए जयपुर जिले की पंचायत समिति मुख्यालयों एवं बड़े कस्बों/ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सितम्बर माह में 35 शिविर आयोजित किये जा रहे है।


प्रति माह किये जायेंगे 6 रीचार्ज

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के अन्तर्गत उन पात्र परिवारों को मोबाइल फोन दिये जा रहे है, जो परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे है। सरकार की ओर से मोबाइल के लिए प्रत्येक पात्र परिवार को एक हजार रुपये दो किस्तों में उनके भामाशाह कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट में जमा कर दिये जायेंगे। पहली किस्त पांच सौ रुपये की फोन खरीदने के लिए एवं दूसरी किस्त उपभोक्ता द्वारा फोन पर सरकारी सेवाओं की मोबाइल एप डाउनलोड करने पर मिलेगी।

योजनान्तर्गत मोबाईल खरीदने के लिए 501 रुपये अमानत राशि लेकर फोन दिया जायेगा। तीन साल बाद मोबाईल लौटाने पर राशि उपभोक्ता को रिफंड कर दी जायेगी। फोन के लिए 99 रुपये प्रति माह के 6 रीचार्ज भी किये जायेंगे। जिसमें उपभोक्ता को अनलिमिटेड कॉलिंग, प्रथम तीन माह तक प्रतिदिन एक जीबी डाटा एवं अगले तीन माह तक 512 एमबी डाटा तथा 600 एसएमएस प्रतिमाह की सुविधा मिलेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned