scriptBhamashah got 21 daughters married | बेटी के बाद भामाशाह ने करवाया 21 बेटियों का सामूहिक निकाह, पेश की अनूठी मिसाल | Patrika News

बेटी के बाद भामाशाह ने करवाया 21 बेटियों का सामूहिक निकाह, पेश की अनूठी मिसाल

सीकर/फतेहपुर. माता-पिता का सपना होता है कि वह अपनी लाड़ली बिटिया की शादी धूमधाम से कर ससुराल के लिए विदा करे।

सीकर

Published: November 15, 2021 11:22:40 am

सीकर/फतेहपुर. माता-पिता का सपना होता है कि वह अपनी लाड़ली बिटिया की शादी धूमधाम से कर ससुराल के लिए विदा करे। लेकिन आर्थिक तंगी के चलते कई माता-पिता का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे में महबूब देवड़ा परिवार ने ऐसे 21 निर्धन मुस्लिम परिवारों की बेटियों का सामूहिक निकाह फतेहपुर के देवड़ा गार्डन में रविवार को आयोजित किया। इतना ही नहीं परिवार ने इन 21 जोड़ों के निकाह के बंधन में बंधने के बाद गृहस्थी का सामान भी दिया। भामाशाह महबूब देवड़ा ने अपनी बेटी अनिसा के निकाह के तुरन्त बाद पूरे परिवार के साथ कमजोर वर्ग की ऐसी बेटियों के निकाह की तैयारी में लगे थे। उनके इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए करीब 100 से अधिक कार्यकर्ताओं की टीम मुस्तैद रही। भामशाह महबूब देवड़ा शुरू से ही अपने व्यवसाय के साथ विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं से सक्रिय रूप से जुड़े हैं तथा अनेक सेवा कार्यो को अंजाम दे चुके हैं। लेकिन इस बार उन्होंने 21 बेटियों का सामूहिक निकाह करवाकर समाज के सामने एक मिसाल पेश की है। इज्तिमाई निकाह सम्मेलन में अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, जन अभाव अभियोग निराकरण मंत्री सालेह मोहम्मद, विधायक हाकम अली खां, नगर पालिका अध्यक्ष मुस्ताक नजमी ने भी शिरकत की। निकाह के लिए 33 आवेदन मिले थे जिनमें से 21 आवेदन का चयन किया गया। 21 जोड़ों का निकाह उनके वालिदों व फतेहपुर के मोजिज हजरतों के सामने फतेहपुर शहर काजी गुलाम मुर्तजा अशरफी ने कराया। निकाह पढ़कर कुल 21 जोड़ों को परस्पर जीवन भर साथ निभाने की शपथ दिलाई।

बेटी के बाद भामाशाह ने करवाया 21 बेटियों का सामूहिक निकाह, पेश की अनूठी मिसाल
बेटी के बाद भामाशाह ने करवाया 21 बेटियों का सामूहिक निकाह, पेश की अनूठी मिसाल

सुई से लेकर सोना तक किया भेंट

21 जोड़ों को सुई से लेकर सोने तक की वस्तु दी गई। दुल्हन के लिए सोने का हार ,चांदी की पायजेब, दूल्हे को सोने की अंगूठी, अलमारी, बेड, सिलाई मशीन, मिक्सी मशीन, बर्तन, गैस चूल्हा, दूल्हा-दुल्हन के कपड़े सहित जरूरत का समान दियागया।

देश के अलग अलग राज्यों की बेटियों का निकाह
देवड़ा परिवार ने सामूहिक निकाह के लिए केवल राजस्थान ही नहीं देश के कई राज्यों की बेटियों का चयन पात्रता के आधार पर किया। इनमें राजस्थान के सीकर, चूरू, झुंझुंनू, जयपुर, बीकानेर, टोंक, पाली के अलावा उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों की बेटियां शामिल रही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.