scriptराजस्थान की इस डेयरी में पकड़ा गया बड़ा घोटाला, देर रात हुई कार्रवाई | Big scam in milk supply from palsana dairy, case caught late at night | Patrika News

राजस्थान की इस डेयरी में पकड़ा गया बड़ा घोटाला, देर रात हुई कार्रवाई

locationसीकरPublished: Jun 29, 2022 02:27:02 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के सीकर जिले में सीकर एवं झुंझुनूं जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ में घोटालें की परतें खुलने लगी है।

राजस्थान की इस डेयरी में पकड़ा गया बड़ा घोटाला, देर रात हुई कार्रवाई

राजस्थान की इस डेयरी में पकड़ा गया बड़ा घोटाला, देर रात हुई कार्रवाई

सीकर/पलसाना. राजस्थान के सीकर जिले में सीकर एवं झुंझुनूं जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ में घोटालें की परतें खुलने लगी है। पलसाना में नवनिर्वाचित चेयरमैन जीताराम मील ने पदभार ग्रहण करने के बाद से ही डेयरी में विभिन्न स्तर पर चल रही अनियमितताओं में कार्रवाई को लेकर अपनी मंशा जाहिर कर दी थी। अब उन्होंने डेयरी प्रबंधन के बजाय खुद ही परिवहन ठेकेदारों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। चेयरमैन ने देर रात परिवहन ठेकेदारों की ओर से की जा रही गड़बड़ी को पकड़ा है। उन्होंने दूध परिवहन कर रहे एक वाहन से दूसरे वाहन में दूध की अदला-बदली को रंगे हाथों पकड़ा। उधर डेयरी एमडी केसी मीणा ने मामले में विजिलेंस टीम गठित कर देने की बात कही है। साथ ही दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही है। चेयरमैन जीताराम मील ने बताया कि उनको शुरू से ही परिवहन ठेकेदारों पर शक था। ऐसे में वह लगातार मॉनिटरिंग कर रहे थे। सोमवार को दो वाहनों में दूध की अदला-बदली करते पकड़ा और इसकी शिकायत एमडी केसी मीणा को की। इसके बाद देर रात 12 बजे फिटर मार्ग के लिए लोड होकर खड़ा एक वाहन तय समय पर डेयरी से बाहर नहीं निकल रहा था, तो उसको लेकर भी शंका जाहिर होने पर एमडी से कहकर उसमें डेयरी का एक कर्मचारी बैठाकर देर रात तीन बजे वाहन को रवाना किया, लेकिन बाद में इस वाहन का चालक भी डेयरी के बाहर एक ढाबे पर वाहन को खड़ा करने के बाद डेयरी के कर्मचारी को चकमा देकर फरार हो गया।

जिलेभर में आपूर्ति हुई प्रभावित

चेयरमैन की ओर से की गई कार्रवाई के बाद परिवहन ठेकेदारों में हड़कंप देखने को मिला है। साथ ही जिले भर में मंगलवार को हुई सरस उत्पादों की आपूर्ति भी प्रभावित रही। इस दौरान कई शहरों और कस्बों में समय पर दूध उत्पादों की आपूर्ति नहीं हो पाई। डेयरी में बिक्री किए जाने वाले दूध सहित अन्य उत्पादों की वितरकों से आने वाली डिमांड सीधे डेयरी के पास ना आकर परिवहन ठेकेदारों के जिम्मे रहती है, जिससे डेयरी की यह व्यवस्था हमेशा से ही सवालों के घेरे में रही है। इससे डेयरी की मार्केटिंग व्यवस्था भी काफी हद तक प्रभावित है और इसमें कोई विशेष सुधार नहीं हो पा रहा है। डेयरी की ओर से वितरकों से सीधी की डिमांड ली जाए तो इस व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी और चोरी की संभावना भी बंद हो जाएगी।

अदला बदली में होता है बड़ा खेल
चेयरमैन ने डेयरी के परिवहन वाहनों में एक वाहन से दूसरे वाहन में दूध की अदला बदली करते जिन वाहनों को पकड़ा है, उनमें बड़े कमिशन का खेल होता है। परिवहन ठेकेदार जिस मार्ग पर परिवहन का कमिशन अधिक होता है। उसी मार्ग में सबसे ज्यादा दूध सहित अन्य उत्पादों की डिमांड दिखाते हैं और जहां कमिशन सबसे कम रहता है वहां की डिमांड कम दिखाते हैं। बाद में डेयरी से गाड़ियां लोड होने के बाद गेट से बाहर निकलते ही कहीं सुरक्षित जगह पर ले जाकर वाहनों में दूध की अदला-बदली कर ली जाती है। बाद में डेयरी से बिल बनाते समय इस प्रक्रिया में लाखों का मोटा मुनाफा कमा लिया जाता है। उदाहरण के तौर पर झुंझुनूं और नीमकाथाना क्षेत्र में जाने वाले दूध के परिवहन का चार्ज सबसे अधिक होता है। वहीं सीकर शहर और पलसाना के आसपास के क्षेत्रों का परिवहन चार्ज कम होता है। ऐसे में परिवहन ठेकेदार झुंझुनूं और नीमकाथाना क्षेत्र की डिमांड अधिक दिखाते हैं जबकि सीकर शहर की कम दिखाते हैं। बाद में झुंझुनूं और नीमकाथाना क्षेत्र के नाम से ले जाया गया दूध सीकर शहर और आसपास के क्षेत्रों में ही बेच दिया जाता है, जिससे उनके परिवहन खर्च के रूप में बड़ी बचत हो जाती है जो लाखों में होती है।

6 लीटर की पैकिंग से हुआ शक

दो दिन पहले सीकर के पास डेयरी का दूध परिवहन वाहन पलटने से वाहन में रखा दूध बिखर गया था। पलटे हुए वाहन का वीडियो जब चेयरमैन ने देखा तो उसने छह लीटर पैकिंग की थैली दिखाई दी। इसके बाद इस उक्त वाहन के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि इसमें डेयरी से छह लीटर पैकिंग में दूध गया की नहीं। इसके बाद चेयरमैन का शक गहरा गया और उन्होंने डेयरी के दूध परिवहन वाहनों की जांच करने की योजना बनाई।

इनका कहना है:
फिटर मार्ग के वाहन से दूध की अदला बदली करते शिकायत मिली है इस पर विजिलेंस टीम बना दी गई है। मामले की जांच भी की जा रही है और गड़बड़ी पाए जाने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल एक चालक व ठेकेदार के तीन कार्मिकों सहित चार जनों की गेट एंट्री रोक दी गई है।

केसी मीणा, एमडी सरस डेयरी पलसाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो