scriptजब लोग भाजपा का नाम लेने से कतराते थे उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले सैनी अब नहीं रहे, जानिए इनका जीवन परिचय | biography of bjp state president madan lal saini Special things | Patrika News

जब लोग भाजपा का नाम लेने से कतराते थे उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले सैनी अब नहीं रहे, जानिए इनका जीवन परिचय

locationसीकरPublished: Jun 24, 2019 08:53:03 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Madan lal Saini Passes Away : जिस दौर में लोग भाजपा का मतलब हार मानकर मजाक उड़ाते उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले मदनलाल सैनी अब नहीं रहे।

जिस दौर में लोग भाजपा का मतलब हार मानकर मजाक उड़ाते उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले मदनलाल सैनी अब नहीं रहे।

जब लोग भाजपा का नाम लेने से कतराते थे उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले सैनी अब नहीं रहे

सीकर.
Madan Lal Saini Passes Away : जिस दौर में लोग भाजपा का मतलब हार मानकर मजाक उड़ाते उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले मदनलाल सैनी अब नहीं रहे। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी का (75) ने सोमवार को दिल्ली में अंतिम सांस ली। ईमानदारी और स्पष्टवादिता के लिए पूरी भाजपा में जाने माने वाले मदनलाल सैनी पिछले कई दिनों से बीमार थे। दो दिन पहले ही उनको जयपुर से दिल्ली ले जाया गया था।

जिस दौर में लोग भाजपा का मतलब हार मानकर मजाक उड़ाते उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले मदनलाल सैनी अब नहीं रहे।

यहां रविवार को उनकी आंत का ऑपरेशन हुआ था। लेकिन सोमवार देर शाम उनकी मृत्यु हो गई। मार्च 2018 में सैनी राज्यसभा सांसद बने थे। इसके बाद सैनी को प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई। जैसे ही सोमवार शाम को मदनलाल सैनी के निधन की सूचना मिली तो भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ पूरे सीकर शहर में मायूसी छा गई। कार्यकर्ताओं का सैनी के राधाकिशनपुरा स्थित आवास पर लोगों का पहुंचना शुरू हो गया।

परिचय ( Madan Lal Saini Biography )
-जन्म तिथि 13 जुलाई 1943
-मदनलाल सैनी 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े थे। बाद में लगातार संघ के विभिन्न संगठनों में सक्रिय रहे। एबीवीपी के प्रदेश मंत्री भी रहे हैं।

 

जिस दौर में लोग भाजपा का मतलब हार मानकर मजाक उड़ाते उस दौर में साइकिल से प्रचार करने वाले मदनलाल सैनी अब नहीं रहे।

-वर्ष 1975 तक वकालत के पेशे से जुडऩे के बाद आपातकाल में जेल में भी रहे। संघ की ओर से सैनी ने भारतीय मजदूर संघ में प्रदेश महामंत्री व अखिल भारतीय कृषि मजदूर संघ के राष्ट्रीय महामंत्री का दायित्व निभाया।

-1990 में झुंझुनूं के उदयपुरवाटी विधानसभा से विधायक रहे तथा 1991 व 1996 में लोकसभा में भाजपा के झुंझुनूं से प्रत्याशी रहे।

-भाजपा में प्रदेश महामंत्री व अनुशासन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

( Madan lal Saini died at delhi aiims )

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो